जिन किसानों को नहीं मिली केंद्र की आर्थिक सहायता, वे इन नंबर पर करें फोन

 

किसानों और मजदूरों के लिए केंद्र सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। हालांकि इससे पहले भी सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों की मदद की जा चुकी है। लॉकडाउन के समय पीएम किसान योजना यानी PM KISAN Yojana के तहत 9.13 करोड़ किसानों के खातों में 18,253 करोड़ रुपए जमा किए हैं। यह आंकड़ा वित्त मंत्रालय ने बताया है। साथ ही जिन किसानों को अब तक 2000 रुपए की यह सहायता राशि नहीं मिली है, उनके खातों में जमा की जा रही है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने एक ट्वीट में बताया, मार्च 2020 से लाॅकडाउन के दौरान 9.13 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। लगभग 3 करोड़ किसानों ने कृषि ऋण समेत कुल 4,22,113 करोड़ रुपए के ऋण पर 3 महीने के ऋण अधिस्थगन का लाभ उठाया है।

जिन किसानों को PM KISAN Yojana से मदद नहीं मिली, वो क्या करें?
सरकार ने उन किसानों के लिए भी व्यवस्था की है, जिन्हें अब तक PM KISAN Scheme की यह सहायता राशि नहीं मिली है। सरकार का कहना है कि जिन किसानों के खातों में यह राशि नहीं आई है, वे अपने यहां के कृषि अधिकारियों से सम्पर्क करें। यदि वहां संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है तो PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क साध सकते हैं। इसके अलावा कृषि मंत्रालय के 011-23381092 पर भी फोन किया जा सकता है।

वेबसाइट पर जाकर चेक करें अपना नाम
PM KISAN Scheme की वेबसाइट पर उन किसानों की पूरी लिस्ट मौजूद है, जिन्हें योजना का लाभ मिला है।pmkisan.gov.in पर जाकर यह लिस्ट देखी जा सकती है। होम पेज पर मेन्यू बार ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं और फिर ‘लाभार्थी सूची’ के क्लिक करें। राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनने पर पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। इसके अलावा www.yojanagyan.in पर भी इससे जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध है।

Shares