स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर भारत को आत्मनिर्भर बनाएंः अमित शाह

 

नई दिल्ली, 13 मई , केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करने की बात कही है। बुधवार को एक ट्वीट के जरिए देशवासियों से यह अपील करते हुए गृहमंत्री ने कहा है कि आने वाले समय में इससे भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।
अमित शाह ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को देखते हुए मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। पहली जून, 2020 से देशभर की सभी सीएपीएफ कैंटीनों पर यह लागू होगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है। इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे।
उन्होंने कहा कि वे देश की जनता से भी अपील करते हैं कि देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं और अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो 5 वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है। ऐसे में हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी के हाथ मजबूत करें।

Shares