हाथों से सबसे ज्यादा फैलता है संक्रमण, जानिए हाथ धोने का सही तरीका

 

देश में हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। जबतक इसकी कोई वैक्सीन या नियत दवा नहीं आ जाती, तबतक सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई बरतना ही इससे बचाव का सबसे कारगर तरीका है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए ठीक से हाथ धोना सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि हाथों से ही संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

हाथ धोने में ज्यादातर लोग अक्सर लापरवाही बरतते हैं। हाथ धोना सामान्य बात है और बहुत आसान है, लेकिन अधिकतर लोगों को अबतक हाथ धोने का सही तरीका नहीं पता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन तक और अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) से लेकर विभिन्न देशों की स्वास्थ्य एजेंसियों ने लोगों को ‘हैंड हाईजीन’ पर अधिक जोर देने को कहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक संक्रमण से बचाव के लिए दिनभर में पांच बार हाथ धोना जरूरी है। ऐसा घर में रहते हुए जरूरी है। वहीं, अगर आप बाहर निकलते हैं तो ज्यादा बार हाथ धोना जरूरी है।अगर आप किसी रोगी की देखभाल में लगे हैं तो आर्टिफिशियल नाखून न पहनने की सलाह दी जाती है। नाखून छोटा और साफ रखें। आपको खुद से तय करना है कि किस काम के बाद हाथ धोना है क्योंकि हाथों से ही ज्यादा संक्रमण फैलता है।

गुनगुने पानी से हाथ धोना ज्यादा बेहतर है।हाथ भिंगोने के बाद नल बंद करें और हाथ में साबुन लगाएं।साबुन लगे हाथों को अंगुलियों के बीच और नाखून के नीचें अच्छे से रगड़ें।कम से कम 20 सेकंड तक दोनों हाथों को अच्छे से रगड़ना चाहिए। अब टैप ऑन करें और हाथों को साफ बहते हुए पानी से धो लें। साफ तौलिए से हाथ को अच्छे से पोछ लें या फिर एयर ड्रायर से हाथ को सुखा लें।

हाथ धोने के बाद हाथ में थोड़ा पानी रख कर आप नल बंद करें और टैप को धो दें।ध्यान रहे कि हर व्यक्ति केे लिए अलग साबुन हो। लिक्विड हैंडवॉाश हो तो ज्यादा बेहतर।हाथ साफ करने की जगह को भी साफ-सुथरा रखना जरूरी है। वॉश बेसिन में गंदगी न हो। हर व्यक्ति के हाथ पोंछने के लिए अलग-अलग तौलिए का इस्तेमाल करें।तौलिए में हाथ पोंछने के बाद उसे धूप में डाल दें, संभव हो तो उसे साफ भी कर दें

Shares