Corona: दुनिया में अब तक 1 लाख 60 हजार मौतें, जापान में लगा आपातकाल

 

 

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 23 लाख 30 हजार 937 लोग संक्रमित हैं। एक लाख 60 हजार 755 की मौत हो चुकी है। वहीं, पांच लाख 96 हजार 537 ठीक भी हुए हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को पूरे देश में आपातकाल लगा दिया। इससे पहले टोक्यो, ओसाका समेत सात प्रांतों में आपातकाल घोषित किया गया था। देश में अब संक्रमण के कुल 10 हजार मामले हो गए हैं। वहीं, अब पश्चिम एशिया में सबसे संक्रमित देश तुर्की (82 हजार 329) हो गया है। इससे पहले ईरान था, जहां अभी कुल 80 हजार 868 मामले हैं।

अमेरिका: 24 घंटे में 29 हजार केस
अमेरिका में अब तक 39 हजार से ज्यादा जान जा चुकी है, जबकि सात लाख 38 हजार संक्रमित हैं। यहां एक दिन में संक्रमण के 29 हजार 57 केस मिले हैं। बीबीसी के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में 24 घंटों में 540 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक 17 हजार 671 जान जा चुकी है। राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। एक दिन पहले अस्पतालों में 17 हजार 316 मरीज थे, लेकिन शनिवार को 17,967 हो गए। 24 घंटे में करीब दो हजार मरीज अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। शनिवार के आंकड़ों से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था तेजी से खोला गया तो संक्रमण का खतरा एक बार फिर से बढ़ सकता है।

ट्रम्प ने शनिवार को कहा- हमें पता चला कि चीन वायरस के जिम्मेदार है। अगर ऐसा है तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे। मृत्यु दर में अमेरिका नंबर वन नहीं, बल्कि चीन है। उन्हें दुनिया के सामने गलत आंकड़े पेश किए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि अमेरिका संक्रमितों के इलाज में मदद के लिए ईरान को वेंटिलेटर की आपूर्ति कर सकता है। यदि वे चाहते हैं, तो मैं उन्हें जरूर वेंटिलेटर भेजूंगा। वे मुश्किल में हैं। हमारे पास हजारों अतिरिक्त वेंटिलेटर हैं। ईरान में अब तक पांच हजार से ज्यादा जान जा चुकी है, जबकि 80 हजार 868 संक्रमित हैं।

उन्होंने कहा- जब मैं ईरान गया था तो वहां आतंक था। ईरान पूरे पश्चिम एशिया पर कब्जा करने जा रहा था। लेकिन अब वह बहुत अलग देश बन गया है। अब ईरान के लोग केवल जीवित रहना चाहते हैं। वे हर हफ्ते विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। वे विपत्ति से घिरे हुए हैं, जो मुझे नहीं चाहिए। मैंने उन्हें मदद करने की पेशकश की है यदि वे चाहते हैं। अगर उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत है, जो उन्हें चाहिए। मैं उन्हें वेंटिलेटर भेजूंगा। हमारे पास हजारों अतिरिक्त वेंटिलेटर हैं।”

 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्टर पर भड़के ट्रम्प
व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान ट्रम्प एक बार मीडिया पर बरसते नजर आए। इस बार उनके निशाने पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्टर मैगी हैबमन थीं। न्यूयॉर्क टाइम्स में ट्रम्प के चीफ ऑफ स्टाफ की रोने की एक रिपोर्ट छपी थी, जिसे लेकर ट्रम्प नाराज थे। यह स्टोरी मैगी हैबमन की थी। ट्रम्प ने कहा- मैंने मार्क मेडोस की रोने की एक स्टोरी पढ़ी। ये वहीं, मैगी हैबमन हैं, जिन्हें रूस की स्टोरी के लिए पुलित्जर मिला था, लोकिन वह स्टोरी ही गलत थी। उन्हें तो पुलित्जर वापस कर देना चाहिए। मैगी हैबमन न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट की उन रिपोर्टरों में शामिल थीं, जिन्हें 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की स्टोरी के लिए 2018 में पुलित्जर मिला था। ट्रम्प ने कहा- मैगी थर्ड रेट रिपोर्टर हैं। हमने उनकी सच्चाई बता दी है, इसलिए वे अब स्टोरी कर रही हैं कि मार्क मेडोस रो रहे हैं। न्यूयॉर्ट टाइम्स एक बेइमान अखबार है। मैगी ने ट्विटर पर इसका जवाब देते हुए कहा- राष्ट्रपति ट्रम्प ने मेडोस की स्टोरी को गलत बताया। उनका कहना है कि वे किसी और वजह से रो रहे थे।
जापान: 10 हजार संक्रमित
जापान में संक्रमण के मामले 10 हजार 296 हो गए हैं। वहीं 222 लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए पूरे देश में इमरजेंसी लगा दिया है। इसके पहले टोक्यो और ओसाका समेत सात प्रांतों में ही आपातकाल लगाया गया था।

चीन: वुहान कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित
चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि कोरोनावायरस का केंद्र रहे वुहान शहर को कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। देश में हुई कुल मौतों में 50% जान यहीं गई हैं। चीन की स्टेट काउंसिल द्वारा जारी जोखिम मानदंड के अनुसार, पिछले 14 दिनों में जिन शहरों और जिलों में कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया है, उसे कम जोखिम वाले क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है। देश में शनिवार को 16 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें ज्यादातर बाहर से आए केस हैं। यहां अब तक 82 हजार 735 संक्रमित हैं, जबकि 4,632 की मौत हो चुकी है।

कनाडा: कुल मौतें 1500 के करीब
कनाडा में 24 घंटे में 160 लोगों की जान गई, जबकि 1,456 मरीज मिले। इसके साथ ही यहां मौतों का कुल आंकड़ा 1,470 हो गया है। वहीं, संक्रमण के मामले 33 हजार 383 हो गए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को घोषणा की कि कनाडा और अमेरिका की सीमा 30 दिनों के लिए फिर से बंद रहेगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच किसी भी गैर-जरूरी यात्रा पर प्रतिबंध रहेगा। सरकार ने 21 मार्च से ही अमेरिका के साथ सीमा बंद की हुई थी। यह पाबंदी मंगलवार को खत्म होने वाली थी। ट्रूडो ने कहा- दोनों देशों के नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। केवल माल ढुलाई और स्वास्थ्य तथा आपातकालीन स्थिति के लिए ही सीमा से प्रवेश और निकासी की जा सकती है। देश के पूर्वी प्रांत क्यूबेक और ओंटारियो में कोरोना के दस हजार से भी अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

तुर्की : संक्रमण के मामले ईरान से ज्यादा
पश्चिम एशिया में कोरोना संक्रमितों के मामले में तुर्की ईरान से आगे निकल गया है। यहां अब 82 हजार 329 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। बीते 24 घंटे में देश में 3 हजार 783 नए मरीज मिले जबकि 121 लोगों की मौत हुई। अब तक देश में 1890 लोगों ने इस वायरस की वजह से दम तोड़ा है।
इजराइल: लॉकडाउन में ढील
इजराइल में मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है, लेकिन बेरोजगारी दर 26% से ज्यादा है। सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य एहतियातन उपायों जैसे लॉकडाउन में अब ढील देनी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार रात इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि रविवार से हम व्यक्तिगत और आर्थिक क्षेत्रों को खोलना शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि घर से बाहर एक साथ 10 लोगों को प्रार्थना करने की अनुमति होगी। कंपनियां अपने 30% कर्मचारियों को ऑफिस बुला सकती है। खुदरा दुकान जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, स्टेशनरी, घरेलू सामान, चश्मा, कंप्यूटर उपकरण और किताबें बेचने वाले स्टोर फिर से खुल सकेंगे। हालांकि, मॉल बंद ही रहेंगे। नागरिकों को किसी भी तरह की बाहरी गतिविधि करने की अनुमति नहीं होगी। केवल दो ही लोग एक साथ यात्रा कर सकेंगे। रेस्तरां, नाई, कपड़े, जूते और खिलौने की दुकान बंद रहेंगे। 67 साल के ऊपर के लोगों से घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है। यहां शनिवार तक 13 हजार 265 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं करीब 164 लोगों की जान जा चुकी है।

रूस: मॉस्को में अब तक 176 की मौत
रूस की राजधानी मॉस्को में अब तक 176 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से 28 की मौत 24 घंटों के दौरान हुई है। कोरोनावायरस रेस्पॉन्स केंद्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। केंद्र के अनुसार, कोरोना से मरने वालों की आयु 30 से लेकर 91 साल के बीच है। मृतक पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे। इससे पहले शुक्रवार को मॉस्को में 21 लोगों की मौत हो गई थी, जो 34 से लेकर 91 साल की आयु तक के बीच के थे। रूस में अब तक 36 हजार 793 संक्रमित हैं, जबकि 313 लोगों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका: 24 घंटों में 251 नए मामले
दक्षिण अफ्रीका में रविवार को 251 नए केस सामने आए हैं, जो कि 24 घंटों में दर्ज किए गए सबसे ज्यादा मामले हैं। द.अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखीजा के अनुसार कुल संक्रमितों की संख्या 3,034 है। वहीं मृतकों की संख्या 52 हो गई है। उन्होंने कहा कि पांच मार्च को देश में पहला मामला सामने आने के बाद से हर दिन औसतन 90-95 मामले सामने आ रहे हैं। जांच की संख्या बढ़ने से मामलों में वृद्धि होगी। अभी तक कुल एक लाख आठ हजार 21 जांच हुई है।

ब्राजील: कोरोना के मामलों में वृद्धि

ब्राजील में मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। देश में अब तक 2,340 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अब तक 36 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटे में 2,917 नए मामले मिले हैं। यहां अब कुल केस 36,599 हो गई है। वहीं 2,347 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार तक के आंकड़ों के अनुसार ब्राजील के साओ पाउलो शहर में सबसे ज्यादा 13,894 मामले दर्ज किए गए हैं।
ब्राजील: रियो डी जेनेरियो में महामारी के दौरान नियम तोड़ने वाले युवकों को हिरासत में लिया गया।
मैक्सिको: एक दिन में 100 से ज्यादा मौत
मैक्सिको में 24 घंटों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इससे मृतकों की कुल संख्या 650 हो गई है। उप स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो लोपेज-गैटेल ने रविवार को ट्वीट किया- देश में कोरोना के 7,500 मामलों की पुष्टि की गई है।

Shares