फेफड़े मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें, रोगों से हमेशा रहेंगे दूर

 

 

कोरोना वायरस इंसान के फेफड़ों को खराब कर उन्हें मौत की दहलीज तक ले जाता है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की रिपोर्ट बताती है कि ये वायरस उनके फेफड़ों को कितनी तेजी से खराब करता है. उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ इसी वजह से होती है. ये परेशानी बुजुर्गों के साथ इसलिए ज्यादा है क्योंकि उनके फेफड़े काफी कमजोर होते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने का काम करती हैं.

 

अखरोट-
अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन से प्रकाशित एक जर्नल के मुताबिक अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. डाइट में रोजाना एक मुट्ठी अखरोट शामिल करने से आप फेफड़ों की समस्या से निजात पा सकते हैं. यह सांस की दिक्कत यानी अस्थमा में भी फायदा पहुंचाता है.

 

फैटी फिश-
जिस मछली में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, उनका सेवन फेफड़ों के लिए लाभकारी होता है. इनमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है.

 

सेब-
हेल्दी फेफड़ों के लिए रोजाना सेब का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिंस फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखते हैं. एक शोध के मुताबिक फेफड़ों के लिए विटामिन-ई, सी, बीटा कैरोटीन और खट्टे फल काफी अच्छे माने जाते हैं.

ब्रोकोली-
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है. ब्रोकली फेफड़ों के अलावा शरीर के स्टैमिना के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

बेरिज-
बेरिज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फेफड़ों को हेल्दी रखने में फायदेमंद है. क्रैनबेरीज, अंगूर और स्ट्रॉबेरीज जैसे फल फेफड़ों के लिए अच्छे होते हैं.

खुबानी-
खुबानी में मौजूद विटामिन-ए फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं और इसमें होने वाले इंफेक्शंस को भी कम कर सकते हैं.

 

पानी-
पानी पीना फेफड़ों के लिए बहुत जरूरी होता है. हर दिन 6 से 8 गिलास पानी पीना ही चाहिए. ये फेफड़ों को प्योरीफाई कर उन्हें रोगों से दूर रखता है.

 

बीन्स-
अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार बीन्स का सेवन भी फेफड़ों के लिए बहुत जरूरी है. बीन्स में शरीर के लिए जरूरी हर तरह के न्यूट्रीशन पाए जाते हैं.

 

इन चीजों से बना लें दूरी-

शराब और धूम्रपान फेफड़ों को ही सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए इनसे जितना जल्दी हो सके दूरी बना लीजिए. इसके अलावा रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट करने की आदत डालें.

Shares