coronavirus:ब्लूटूथ से बात करें, घर में न ले जाएं जूते, बेल्ट और टोपी

 

 

अक्सर मोबाइल फोन शेयर भी करते हैं। साथ ही टेबल आदि पर रख देते हैं। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है।
भोपाल । मौजूदा समय में कोरोना वायरस से डॉक्टर के साथ ही पुलिस भी सीधा मोर्चा ले रही है। लोगों को संक्रमण से बचाने में पुलिसकर्मी कोरोना से प्रभावित हो रहे हैं। रेलवे पुलिस ने कोरोना से बचाव के लिए पुलिस कर्मचारियों को विशेष टिप्स जारी किए हैं। इसके तहत जरूरत पड़ने पर मोबाइल फोन पर बात करते समय ब्लूटूथ, इयरफोन का इस्तेमाल करने को कहा गया है।

साथ ही घर में प्रवेश करने के पहले जूते, बेल्ट और टोपी बाहर ही रखने का सुझाव दिया गया है। जीआरपी भोपाल जोन में रेलवे पुलिस के 10 थाने और 8 चौकी हैं। इन पर लगभग 800 कर्मचारी तैनात हैं। इनकी जिम्मेदारी रेलवे स्टेशन के अलावा आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा की है।

एएसपी (रेल) शैलेन्द्र चौहान ने बताया कि मोबाइल फोन वायरस कैरियर है। हम इसे छूते हैं, बात करते समय मुंह और कान से लगाकर रखते हैं। अक्सर मोबाइल फोन शेयर भी करते हैं। साथ ही टेबल आदि पर रख देते हैं। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है।

इस वजह से सभी पुलिस कर्मचारियों को मोबाइल फोन शेयर न करने, हाथों के साथ मोबाइल फोन को भी सेनेटाइज करते रहने को कहा गया है। बातचीत के दौरान ब्लू टूथ, इयरफोन का इस्तेमाल करने के निर्देश दिये गये हैं। थानों में कुर्सी शेयर न करने, कागजों का कम से कम इस्तेमाल करने के साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखने को कहा गया है।

जूते, बेल्ट, टोपी से खतरा

एएसपी चौहान ने बताया कि सभी पुलिस कर्मियों को नियमित आयुर्वेदिक गिलोय की टेबलेट खाने की सलाह दी गई है। पुलिस कर्मचारी ड्यूटी के बाद घर जाकर नहाते हैं। कपड़े भी धुल कर सुरक्षित हो जाते हैं।

पुलिस कर्मियों से घर में प्रवेश करने के पहले जूते, बेल्ट और टोपी घर से बाहर गाड़ी आदि में रख देने को कहा गया है। ड्यूटी पर जाते समय इन्हें अनिवार्य रूप से सैनिटाइज कर फिर इस्तेमाल करने को बोला गया है। दरअसल, जूते, बेल्ट और टोपी के वायरस संवाहक होने की पूरी संभावना रहती है।

Shares