कोविड-19: राज्यों की मदद के लिए 10 उच्च स्तरीय टीमें गठित, 9 राज्यों में होंगी तैनात

 – कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए देंगी तकनीकी सहयोग

नई दिल्ली, 09 अप्रैल । केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड संक्रमण के मद्देनजर राज्यों की मदद के लिए 10 उच्च स्तरीय टीमों का गठन किया है। ये टीमें कोरोना वायरस को रोकने और मरीजों के बेहतर चिकित्सीय प्रबंधन के लिए काम करेंगी और इनकी देश के 9 राज्यों बिहार, राजस्थान, तमिलनाडु, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भेजा जाएगा। ये टीमें राज्य सरकारों को वेंटिलेटर प्रबंधन, संक्रमण की रोकथाम के बेहतर आयाम सहित कोविड अस्पतालों को स्थापित करने में केन्द्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय का काम भी करेंगी।

गुरुवार को प्रेसवार्ता में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के जीनोम को समझने के लिए हैदराबाद स्थित सीएसआईआर के दो लैब और नई दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सभी मंत्रालय का पूरा सहयोग मिल रहा है। रेलवे ने इस स्थिति से निपटने के लिए 2500 डॉक्टर, 35000 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया है। 586 स्वास्थ्य केन्द्रों, 45 सब जोनल अस्पताल, 16 जोनल अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ रेलवे ने 80 हजार आईसोलेशन बेड बनाने के तहत 5 हजार कोच को आईसोलेशन वार्ड में बदलने का काम तेज कर दिया है। अबतक साढ़े तीन हजार कोच का काम पूरा कर लिया गया है। इसके साथ रेलवे ने 6 लाख फेस मास्क और 40 हजार लीटर सैनिटाइजर स्वास्थ्य मंत्रालय को दिया है।
एफसीआई से सीधे अनाज खरीद सकेंगे एनजीओ:
कोविड-19 के चलते देश भर में चल रहे लॉकडाउन के कारण कई हजार मजदूर राज्यों में फंसे हुए हैं। इन लोगों को भोजन मुहैया कराने के लिए राज्य सरकारें काम कर रही हैं। इसके साथ कई गैर सरकार संस्थान भी राज्य सरकारों का सहयोग कर रही हैं। एनजीओ भी ऐसे लोगों को खाना देने का काम कर रही हैं। ऐसे एनजीओ अब फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से सीधे अनाज खरीद सकेंगे।
कुल टेस्ट किए गए लोगों में 3.2 प्रतिशत लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव:
देश में अबतक कुल 1 लाख 30 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच की जा चुकी हैं। इसमें से 3.2 प्रतिशत लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। आईसीएमआर के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 13193 सैंपल की जांच की गई है।

Shares