आयकर विभाग 5 लाख रुपये तक का रिफंड तुरंत करेगा जारी, 14 लाख लोगों को होगा फायदा

आयकर विभाग 5 लाख रुपये तक का रिफंड तुरंत करेगा जारी, 14 लाख लोगों को होगा फायदा

 

नई दिल्‍ली, 08 अप्रैल )। सरकार ने कोविड-19 के संकट और 21 दिनों के लॉकडाउन को देखते हुए देशवासियों और कारोबारियों को बड़ा राहत देने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को 5 लाख रुपये तक के सभी आयकर रिफंड को तुरंत जारी करने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले का कन्‍फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स कैट ने स्‍वागत किया है।
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सरकार के इस  कदम से 14 लाख करदाताओं को लाभ होगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने लंबित जीएसटी एवं कस्टम रिफंड को भी तत्काल रिलीज करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने ट्विट करके भी इसकी जानकारी दी है। वित्‍त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर कहा बताया गया है कि 5 लाख रुपये तक के लंबित रिफंड जारी करने के फैसले से 14 लाख करदाताओं को तत्काल फायदा होगा।
इसके आलवा वित्‍त मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इसी के साथ सभी लंबित जीएसटी और कस्टम रिफंड भी जारी करने का निर्णय लिया गया है। इससे लघु उद्यमियों समेत करीब एक लाख कारोबारी संस्थाओं को फायदा होगा। वित मंत्रालय का कहना है कि तुरंत रिफंड देने की प्रक्रिया में करीब 18 हजार करोड़ रुपये करदाताओं को वापस दिए जाएंगे।

Shares