अब मुंबई में सभी के लिए मास्क लगाना जरूरी, वरना मिलेगी सजा

 

अब मुंबई में कोई भी बिना मास्क पहने नहीं निकल पाएगा. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है. महाराष्ट्र में अब तक 1018 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जिनमें से 64 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 79 लोग इलाज से ठीक भी हो चुके हैं.

भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही आए सामने

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5193 से ज्यादा हुई

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. हिंदुस्तान में महाराष्ट्र कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा चपेट में है. अब तक महाराष्ट्र में 1018 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जिनमें से 64 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 79 लोग इलाज से ठीक भी हो चुके हैं, जिनको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. महाराष्ट्र के मुंबई में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या को देखते हुए सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है.
अब मुंबई में कोई भी बिना मास्क पहनने नहीं निकल पाएगा. बुधवार को बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर प्रवीण परदेशी द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि सार्वजनिक स्थान पर मास्क नहीं पहनना अपराध है, जिसके लिए आईपीसी की धारा 188 के तहत सजा दी जाएगी. यह आदेश एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1897 के तहत जारी किया गया है. इस आदेश का पूरी गंभीरता के साथ पालन करने को कहा गया है.
दरअसल, कुछ शोधों में खुलासा हुआ है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ ही मास्क पहनने से कोरोना को फैलने से रोकने में मदद मिलती है. इसी के चलते मुंबई में सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी किया गया है. मास्क नहीं पहनने पर पुलिस अधिकारी या फिर वार्ड के असिस्टेंट कमिश्नर द्वारा नियुक्त अधिकारी गिरफ्तार कर सकता है.
वहीं, उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए योगी सरकार ने 15 जिलों के हॉटस्पॉट एरिया को सील कर दिया है. यह आदेश बुधवार रात 12 बजे से लागू हो जाएगा. इन जिलों के हॉटस्पॉट एरिया में 13 अप्रैल तक कोई भी आवाजाही नहीं होगी. यहां तक की सामानों की होम डिलिवरी होगी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें
इससे पहले कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है. ट्रेन, मेट्रो, बस और फ्लाइट को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. इसके बावजूद देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. मोदी सरकार कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है.

 

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 5100 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से 149 लोगों की मौत हो चुकी है और 402 लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं. हालांकि अभी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन और दवा नहीं बनाई जा सकी है.

Shares