नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2020-21 का बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी. सरकार पिछले साल का लेखा जोखा और आने वाले साल में अर्थव्यवस्था और सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी नई योजनाओं को संसद के पटल में रखेगी. संसद में बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगा.

बतौर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगी. आर्थिक मंदी के बीच सरकार के पास भारतीय अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5 लाख करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य है. ऐसे में 1 फरवरी को वित्त मंत्री विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और तेजी के लिए कई घोषणाएं कर सकती हैं.

बताते चलें कि हाल ही में केंद्रीय वित मंत्री ने कहा था कि सरकार नेशनल इंफ्रास्टक्चर प्लान के लिए 2019-20 से 2024-25 वित्तीय वर्ष में लगभग 100 लाख करोड़ रुपए का रोडमैप तैयार कर चुकी है.  इस योजनाओं में बिजली, रेलवे, शहरी, सिंचाई, परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य परियोजनाएं शामिल हैं. बजट में इस प्लान में भी होने वाले बदलावों पर बात हो सकती है.

वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार 2020 में विदेशी निवेश के लिए भी कई लुभावने प्लान ला सकती है. साथ ही देश के सड़क, रेलवे और बिजली परियोजनाओं में भी बड़ी योजनाओं का ऐलान कर सकती है.