web page hit counter

भारत में अगले महीने ही आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, सितंबर में होगी अपने चरम पर: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 05 जुलाई: भारत में कोरोना की दूसरी लहर थम जरूर गई है लेकिन तीसरी लहर जल्दी ही आने वाली है। एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर अगले महीने अगस्त में भारत में आ जाएगी और सितंबर तक अपने चरम पर होगी। रिसर्च के बाद एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 21 अगस्त के बाद से कोविड-19 की तीसरी लहर बढ़ने लगेगी। लोगों को चेताते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अगस्त में कोविड-19 की तीसरी लहर आएगी और सितंबर में पीक पर होगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में जुलाई के दूसरे सप्ताह में 10 हजार केसों की बढ़ोतरी होगी। अगस्त के दूसरे हफ्ते से कोरोना के मामले बढ़ने लगेंगे। ग्लोबल आंकड़ों से पता चलता है कि औसतन तीसरी लहर के पीक मामले दूसरी लहर के समय के पीक मामलों के लगभग 1.7 गुना होते हैं। हालांकि पिछले रिकॉर्ड को देखा जाए तो कम से कम एक महीने बाद कोरोना की तीसरी लहर 21 अगस्त से बढ़ने लगेगी।

कोरोना की तीसरी लहर अक्टूबर-नवंबर के बीच चरम पर होगी, सरकारी पैनल के वैज्ञानिक ने चेताया

लाइव मिंट के मुताबिक एसबीआई रिसर्च द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट को ”कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन” का नाम दिया गया है। इस रिपोर्ट में भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बारे में भी बात की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 7 मई को कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। दूसरी लहर अप्रैल में भारत में आई और मई में अपने चरम पर पहुंच गई, जिससे दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और अन्य राज्यों के लाखों लोगों को परिवार प्रभावित किया।