Corona virus:चीन में 304 लोगों की मौत,14 हजार से ज्यादा लोगों के संक्रमित

 

हुबेई (चीन), 02 फरवरी । चीन में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 45 लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 304 तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक रविवार तक 14 हजार से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

इस बीच हुआंगगैंग सिटी प्रशासन ने कोरोना वायरस से निपटने में लापरवाही बरतने के आरोप में 337 अधिकारियों को दंडित किया है। इस वायरस ने दिसम्बर में सबसे पहले वुहान शहर को चपेट में लिया था। तब से दुनिया के कई देशों और शहरों में कोरोना वायरस फैल चुका है।

चीन के अधिकारियों के अनुसार इस वायरस के संक्रमण के करीब आधे मामले मध्य चीन के हुबेई प्रांत में सामने आए हैं। कोरोना वायरस के कारण चीन में एक दर्जन से अधिक शहरों में लगभग 5.6 करोड़ लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई है। इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी कोशिश कर रहे हैं।

अब तक ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के अलावा सात एशियाई देशों में कोरोना वायरस से जुड़े मामले सामने आए हैं। इन देशों में भारत भी शामिल है। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस के प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर चुका है। इसके बाद कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की है।

उधर, चीन में कोरोना वायरस के कहर के बीच हुनान प्रांत के शुआंग किंग जिले के एक मुर्गी फार्म में बर्ड फ्लू के हमले से हड़कंप मच गया है। यह फार्म हुबेई प्रांत की दक्षिणी सीमा पर स्थित है। चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि इस फार्म की कुल 7,850 मुर्गियों में से 4,500 की मौत हो गई है। हालांकि, एच5एन1 से अभी तक किसी इंसान के प्रभावित होने की सूचना नहीं है।

 

 

,
Shares