हरी मिर्च का आप सेवन करेंगे तो इससे सेहत को मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे

 

हरी मिर्च का सेवन करने से सेहत को हैरान कर देने वाले फायदे मिलते है. ये सेहत के लिए बेहद जरूरी होती है. हर घर के रसोई में हरी मिर्च आसानी से मिल जाती है.

इसके बिना खाने का स्वाद ,मानो अधूरा है. अगर आपका चटपटा और स्वादिष्ट भोजन पसंद है तो आप खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करे. हरी मिर्च को लोग कच्चा या फिर सब्जी में तड़का लगाकर खाते हैं.

ये न सिर्फ भोजन को लजीज बनाती है बल्कि इसके कई सेहत फायदे भी हैं. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें पोटेशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन ए, बी6, सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि. इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. आमतौर पर लोगों को लगता है कि हरी मिर्च का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन, ऐसा नहीं है. इसके कई सेहत फायदे भी हैं. कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से सेहत संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है.

इम्युनिटी होगी मजबूत:
हरी मिर्च का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है. हरी मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसके कारण से शरीर बैक्टीरिया से मुक्त रहता है. इसके साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है.

स्किन की सेहत रहेगी ठीक:
हरी मिर्च का सेवन करने से स्किन की सेहत ठीक रहती है. हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है जो दूसरे विटामिन्स को शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है. साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा है.

पाचन तंत्र रहेगा ठीक:
हरी मिर्च का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है. हरी मिर्च डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए लाभदायक है. हरी मिर्च में डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से बनी रहती है.

Shares