सीहोर में 19 पशु लंपी बीमारी से संक्रमित पाए गए

 

लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए पशुओं का किया जा रहा है उपचार

15 जुलाई तक चलेगा टीकाकरण का कार्य
सीहोर,  13 जुलाई 2023 / पशुओं में लम्पी रिकन डिसीज का प्रकोप प्रारम्भ हो गया है। सीहोर नगरपालिका क्षेत्र में 19 पशु लंपी बीमारी से संक्रमित पाये गये हैं । बीमारी की रोकथाम के लिए बीमार पशुओं का उपचार किया जा रहा है तथा स्वस्थ पशुओं में टीकाकरण किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह के निर्देश पर सीहोर नगरपालिका क्षेत्र में तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान चलाया गया है। इस के लिए सीहोर जिले के अन्य विकासखण्ड से पशु चिकित्सकों एवं पेरावेट की सेवायें ली जा रही है। आज पहले दिन टीकाकरण का कार्य प्रातः 10.00 बजे प्रारम्भ किया गया। बीच में वर्षा के कारण टीकाकरण कार्य अवरूद्व रहने के बाद शाम 5.00 बजे तक 594 पशुओं का टीकाकरण किया गया । टीकाकरण में 102 निराश्रित
पशु है, जो सड़क पर पाये गये । यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। जिसमे सीहोर नगरपालिका के शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण किया जावेगा।

नागरिकों को सलाह दी जा रही है की वे अपने पालतू पशुओं को सड़क पर न छोड़े। उन्हें अपने घर पर ही बांधे अन्यथा उन्हें निराश्रित समझकर गौशालाओं में भेज दिया जाएगा । यह अभियान पशुपालन विभाग, नगरपालिका एवं जिला प्रशासन के सहयोग से चलाया जा रहा है । भैरूंदा नगर परिषद क्षेत्र में आज सांय तक लगभग 800 पशुओं में टीकाकरण किया गया । सीहोर-भैरूंदा नगरीय क्षेत्रों में विभागीय चिकित्सकों के अतिरिक्त नगरपालिका / नगर परिषद के अधिकारी / कर्मचारी टीकाकरण के कार्य  एक अभियान के रूप में चला रहे हैं।

Shares