सीहोर: कलेक्टर ने किया बकतरा – शाहगंज क्षेत्र का दौरा,

 

 

 

कलेक्टर ने कहा कोई भी पात्र हितग्राही योजना का लाभ पाने से वंचित नहीं रहे

अनलॉक के तहत जारी आदेश का पालन सुनिश्चित करने के अधिकारियों को दिए निर्देश

सीहोर 01 जून,2021,
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी अनलॉक के तहत कोविड-19 गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने एवं अनेक हितग्राही मूलक योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के उद्देश्य से कलेक्टर  चंद्र मोहन ठाकुर ने बुधनी तहसील के अनेक गांव का दौरा किया।

कलेक्टर  ठाकुर ने ठीकरी, बकतरा, जैत, नादनेर, डोबी, डूंगरिया, पहाड़खेड़ी तथा शाहगंज सहित अनेक गांव का दौरा किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र, कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एक जून से जारी कोविड गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किल कोरोना अभियान जारी रखा जाए। उन्होंने सभी ग्रामीण अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं से कोई भी पात्र हितग्राही लाभ पाने से वंचित नहीं रहे।ग्राम पहाड़खेड़ी में भोपाल संभाग आयुक्त  कविन्द्र कियावत ने ग्रामीणों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के सबंध में चर्चा की और मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग को अपने व्यवहार में लाने के लिए कहा।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो कोविड के पेशेंट होम आइसोलेशन में है, उन्हें कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जाए ताकि संक्रमण को प्रभावपूर्ण प्रभावी ढंग से रोका जा सके। इसके साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले अन्य मरीजों को भी त्वरित उपचार एवं दवाएं एवं उपलब्ध अन्य स्वास्थ्य सेवाएं तत्परता से प्रदान की जाएं।

कोविड उपयुक्त व्यवहार के लिए जन जागरूकता अभियान

कलेक्टर  ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए दैनिक जीवन में कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाना होगा। इसके लिए मास्क, सोशल, डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन को जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक रूप से जन जागरूकता लाना होगा। इसके लिए उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अमले को जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ

कलेक्टर  ठाकुर ने भ्रमण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को दिलाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई पात्र व्यक्ति वंचित न रहे। इस संकट काल में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा के तहत अधिक से अधिक निर्माण एवं विकास कार्य शुरू करने के लिए कहा।

कोई भी हितग्राही राशन से वंचित ना रहे

कलेक्टर  ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संकट की इस घड़ी में शासकीय उचित मूल्य की दुकान से वितरित किए जाने वाले राशन से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत दिए जाने वाला राशन वितरण में खाद्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

टीकाकरण के लिए जन जागरूकता अभियान

कलेक्टर  ठाकुर ने भ्रमण के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि लक्षित लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाएं। इस जागरूकता अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करें। उन्होंने कहा कि लोगों को बताएं कि कोविड का टीका ही कोविड से बचाव का कारगर उपाय है। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए। भ्रमण के दौरान एसडीएम  शैलेन्द्र हिनोतिया, बुधनी तहसीलदार  आशुतोष शर्मा तथा नायब तहसीलदार अंबर पंथी सहित अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Shares