सीहोर:खनिजों का अवैध खनन एवं परिवहन को रोकने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

▪︎खनिजों का अवैध खनन एवं परिवहन को रोकने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

▪︎01 अक्टूबर 2021 तक रेत उत्खनन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित

▪︎जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित

जिले में रेत सहित अन्य खनिजों के अवैध परिवहन को रोकने के लिए कलेक्टर  चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर  ठाकुर ने संबंधित अधिकारियों को मानसून सत्र में 15 जून 2021 से 01 अक्टूबर 2021 तक रेत के उत्खनन पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने अवैध परिवहन को रोकने के लिए पूर्व में बनाए गये नाकों को सक्रिय करने के निर्देश दिए। साथ ही इन नाकों पर खनिज, पुलिस, वन तथा राजस्व विभाग के कर्मचारियों का संयुक्त दल गठित कर ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा रेत के स्टॉक का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। श्री ठाकुर ने निर्धारित लक्ष्य के अनुसार राजस्व वसूली के निर्देश दिए। बैठक में एसपी  एसएस चौहान ने कहा कि नाकों मे चैकिंग के दौरान या आवश्यकता पड़ने पर तत्काल संबंधित थानों से पुलिस सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध रहेगी। बैठक में एएसपी  समीर यादव, खनिज अधिकारी  राजेन्द्र परमार तथा संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम एवं एसडीओपी उपस्थित थे।

खनिजों का अवैध परिवहन भण्डारण पर कार्रवाई

जिले में खनिजों के अवैध परिवहनकर्ताओं के विरूद्ध 01 अप्रैल 2021 से 6 जुलाई 2021 तक 32 प्रकरण दर्ज किए गए। ये प्रकरण रेत, मुरम, गिट्टी तथा ईट से संबंधित है। कुल 19 लाख 57 हजार 250 रूपये का अर्थदण्ड लगाया गया है। जिसमें 18 लाख 57 हजार 250 रूपये वसूल किया गया है। इसी प्रकार अवैध उत्खनन के तीन प्रकरण दर्ज किए गए जिसमें 11 लाख 50 हजार रूपये का अर्थदण्ड प्रस्तावित ।

Shares