सास एंव विधवा बहू में था आपसी विवाद,, दोनों गले मिलकर बड़े ही भाव विहोर हो साथ-साथ घर के लिए हुए विदा।

 

*सास एंव विधवा बहू में था आपसी विवाद, टीम की काउंसलिंग से समझौता होने पर, दोनों गले मिलकर बड़े ही भाव विहोर हो साथ-साथ घर के लिए हुए विदा।*

*सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत, बुजुर्गों की समस्याओं को सुलझाने का कर रही है हरसंभव प्रयास।*

इंदौर- सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे अति. पुलिस उपायुक्त मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी द्वारा पलासिया स्थित कार्यालय में स्वयं व्यक्तिगत रूप से वृद्धजनो की कार्यालयीन समय में शिकायत ले रही है व सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नंबर 7049108493 के माध्यम से भी शिकायत प्राप्त हो रही है। जिसके तहत ही वृद्धजनों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग का आयोजन भी किया जाता है।
जिसमे काउंसलिंग टीम मे डॉक्टर आर डी यादव, श्री पुरुषोत्तम यादव, श्रीमती शर्मिष्ठा दवे, श्री बी.डी. कुशगोतिया, श्री रमेश शर्मा, सन्नी मोदी और उनकी टीम द्वारा बुजुर्गों की समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदक और अनावेदक दोनों पक्षों को बुलाकर व्यवहारिक, न्यायिक पक्ष को ध्यान में रखते हुए उन्हें मनोवैज्ञानिक व मानवीय व्यवहार विज्ञान के तरीके से दोनों पक्षों के मध्य उपजे विवाद को समाप्त किया जाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज बुधवार दिनांक 7 जून 2023 को कुल 8 प्रकरण प्राप्त हुए जिनमें चार प्रकरणों में काउंसलिंग के बाद आपसी समझौता होकर आवेदक एवं अनावेदक खुशी-खुशी घर लौटे व बाकी 4 प्रकरणों में अगली तारीख सुनवाई हेतु तय की गई ।

पिछले 2/3 सप्ताह से काउंसलिंग वाले मानवता नगर के एक महत्वपूर्ण प्रकरण में अंतत: काउंसलिंग के फलस्वरुप एक बड़े प्रतिष्ठित विद्यालय की प्रॉपर्टी से संबंधित विवाद में वृद्ध महिला एवं उनके पुत्र और पुत्रवधू में आपसी सहमति बन गई एवं उनका आपसी विवाद पूरी तरह समाप्त हो गया तथा दोनों पक्ष प्रसन्नता पूर्वक साथ-साथ घर लौटे , जबकि पिछली काउंसलिंग के दौरान दोनों पक्ष अलग-अलग आते जाते थे यह एक बहुत ही सुखद उपलब्धि काउंसलिंग कमेटी की रही ।

एक अन्य प्रकरण में हीरा नगर क्षेत्र के 64 एवं 70 वर्षीय सास ससुर ने अपनी विधवा बहू द्वारा परेशान करने व शांति भंग करने तथा अपने बच्चों को उनसे नहीं मिलने देने की शिकायत की थी । बहू को समझाइश दी गई कि पति के स्वर्गवास के बाद अपने सास-ससुर से अच्छे संबंध रखकर उनके आशीर्वाद के साथ प्रसन्नता से रहना उसके स्वयं के जीवन के लिए बहुत आवश्यक है तथा उनके आशीर्वाद से ही वह अपने जीवन यापन हेतु जो कार्य कर रही है वह सुचारू रूप से कर सकती है। दोनों पक्षों के काफी वाद विवाद एवं विचार विमर्श के बाद काउंसलिंग के माध्यम से दोनों में सहमति बनी व सास ससुर तथा बहू ने पश्चाताप के आंसू बहाए व प्रसन्नता पूर्वक घर लौटे।

गांधीनगर क्षेत्र की 69 वर्षीय एकल महिला ने अपने भाई के लड़के को अपने साथ रखा हुआ था ताकि वह बुढ़ापे में उसका सहारा बन सके, परंतु महिला ने शिकायत की कि वह उसे परेशान करने लगा है एवं उसके प्लाट मकान की रजिस्ट्री में एवं नगर निगम में अपना नाम जुड़वा कर उस पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है । दोनों पक्ष तथा लड़के के पिता जो महिला के भाई थे उनको भी बुलाकर गहन समझाइश दी गई। अंत में तीनों ने आपस में सहमति बनाई कि वह एक सप्ताह के अंदर साथ-साथ बैठकर आपसी समझौता कर अगले बुधवार को काउंसलिंग कमिटी को सूचित करेंगे ।लड़के ने तथा उसकी पत्नी ने महिला जो कि उसकी बुआ थी उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिया ।

जूनी इंदौर क्षेत्र के एक प्रकरण में 70 वर्षीय बैंक के सेवानिवृत्त अधिकारी को उनका किराएदार ना तो किराया दे रहा था और ना ही मकान खाली कर रहा था। बहुत समझाने व लम्बी चर्चा के बाद आपसी समझौते से यह तय हुआ कि 3 माह के अंदर किराएदार मकान खाली कर देगा व बकाया किराया 15 दिन के अंदर मकान मालिक को दे देगा। दोनों पक्षों में आपसी सहमति बनी।

Shares