सावधानी से करें सैनिटाइजर का उपयोग

सावधानी से करें सैनिटाइजर का उपयोग

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है. लोगों को साफ-सफाई रखने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा सैनिटाइजर के इस्तेमाल की सलाह दी गई है लेकिन हरियाणा में यही सैनिटाइजर एक शख्स के लिए काफी घातक साबित हुआ.

दरअसल हरियाणा के रेवाड़ी में एक शख्स अपने रसोईघर में खड़ा होकर अपने मोबाइल के स्क्रीन को सैनिटाइजर से साफ कर रहा था और पत्नी गैस चूल्हे पर खाना बना रही थी. इसी दौरान सैनिटाइजर ने आग पकड़ ली जिससे वो व्यक्ति 35 फीसदी तक झुलस गया.

 

आननफानन में 44 साल के उस शख्स को दिल्ली लाकर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने 35 फीसदी तक जल चुके उस शख्स की जान बचा ली.

 

डॉक्टरों ने हादसे को लेकर बताया कि आजकल हर कोई साथ में सैनिटाइजर लेकर घूम रहा है लेकिन यह कई बार खतरनाक भी साबित होता है. डॉक्टरों ने बताया कि मोबाइल साफ करने के दौरान सैनिटाइजर उस शख्स के कुर्ते पर गिर गया. सैनिटाइजर में पाए जाने वाले एल्कोहल की वजह से वहां गैस बन गई और पास में ही चूल्हा जलने के कारण कुर्ते ने आग पकड़ ली.

आग लगने के कारण उस शख्स का चेहरा, छाती, पेट और हाथ जल गए हैं. डॉक्टरों के मुताबिक सैनिटाइजर में 75 फीसदी तक एल्कोहल पाया जाता है और एल्कोहल के ज्वलनशील होने की वजह से आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.

 

डॉक्टरों ने लोगों को सावधान करते हुए कहा कि जरूरत से ज्यादा सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और हर चीज को सैनिटाइज करने की जरूरत नहीं होती है. साथ ही इसका इस्तेमाल करते समय आग से दूर रहने की जरूरत है.

Shares