सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग, सेना को बुलाया गया,

 

 

मुख्यमंत्री चौहान के निर्देश पर सतपुड़ा भवन में अग्नि दुर्घटना की जाँच के लिये उच्च स्तरीय समिति गठित, मुख्यमंत्री को समिति सौंपेगी रिपोर्ट, मुख्यमंत्री द्वारा सतत की जा रही मॉनीटरिंग, गृह मंत्री एवं चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री सारंग मौके पर पहुंचे, पर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार ने बताया आग प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट से लगी, ए.सी. कम्प्रेशर के फटने से फैलती गई, आग पर काबू पाने समन्वित प्रयास जारी, प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी मौके पर मौजूद, आग पर काबू पाने दमकल अमले का कार्य जारी

 

भोपाल : सोमवार, जून 12, 2023, लग रहा था कि सतपुड़ा भवन में लगी आग को लगभग बुझा दिया गया है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आग वैसे तो तीसरी मंजिल पर लगी थी और ऊपर बढ़ती गयी। आग को बुझाने का काम जारी था। आग पर सभी उपलब्‍ध साधनों से इसे बुझाने का प्रयास किया। लगा कि आग लगभग काबू पा लिया, लेकिन छटवीं मंजिल पर आग फिर भभकने लगी। इतनी ऊपर आग को बुझाने के साधन पर्याप्‍त नही थे। जब छटवीं मंजिल पर आग तेजी से बड़ी तो घटना पर निगाह बनाये हुए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री एवं केन्‍द्रीय गृह मंत्री से बात की और सहायता मांगी। बताया जा रहा है कि सेना शीघ्र ही यहां पहुंचने वाली है। ऐसी भयावह आग भोपाल में पहले कभी नहीं लगी। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा, मंत्री विश्‍वास सारंग एवं महापौर सहित आला अधिकारी घटना स्‍थल पर मौजूद है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर स्थित जनजातीय विकास योजनाएँ संचालनालय में आज दोपहर 3 बजे लगी आग की जाँच के लिये उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा सतत मॉनीटरिंग भी की जा रही है। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार ने बताया कि आग प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट से शुरू हुई, आग की वजह से ए.सी. का कम्प्रेशर भी फट गया और आग फैलती चली गई।

उच्च स्तरीय जाँच समिति में अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव नगरीय विकास नीरज मण्डलोई, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग सुखवीर सिंह, एडीजी फायर आशुतोष राय को शामिल किया गया है। समिति जाँच के प्रारंभिक कारणों का पता कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेगी।

प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी मौके पर मौजूद रह कर आग पर काबू पाने की कार्यवाही में जुटे हैं। सतपुड़ा भवन में लगी आग को बुझाने के लिये मंत्रालय फायर स्टेशन के 5, नगर निगम के 4, सीआईएसएफ (बीएचईएल) के 2 दमकल वाहनों के अतिरिक्त मण्डीदीप, रायसेन के 7 एवं वर्धमान इण्डस्ट्री का एक दमकल वाहन भी निरंतर कार्य कर रहा है। ऑर्मी के 2 फायर फायटर और 8 से 10 वाटर बाउजर भी आग बुझाने में लगे हैं।

एनडीआरएफ, एयरपोर्ट अथॉरिटी और बीएचईएल की टीम निरंतर जुटी हुई है। आग बुझाने के अत्याधुनिक उपकरणों के साथ प्रशिक्षित दस्ते द्वारा कार्य किया जा रहा है।

बताया गया है कि सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर स्थित जनजातीय क्षेत्रीय विकास योजनाएँ संचालनालय में आज आग लग गई। आग का प्रारंभिक कारण शार्ट सर्किट होना है, जिसकी पुष्टि फायर अमले की जाँच के बाद हो सकेगी। उप सचिव जनजातीय कार्य श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी ने बताया कि तीसरी मंजिल पर लगी आगम पाँचवी मंजिल तक पहुँची। आग से प्रभावित स्थान से सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। दमकल अमला आग पर काबू के लिए स्थल पर कार्य कर रहा है।

घटना की सूचना के तुरंत बाद दमकल वाहन मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। तीसरी मंजिल में आदिम जाति क्षेत्रीय विकास परियोजना का कार्यालय है। आग लगने के बाद भवन को खाली करा लिया गया है। इस घटना में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

आग से चार मंजिलों में रखी सभी तरह की फाइलें और सामान पूरी तरह जलकर हुआ खाक। देर रात के हालात देखकर लग रहा है कि पूरा सतपुड़ा भवन ही आग में जलकर खाक हो जाएगा। सीएम श‍िवराज स‍िंंह चौहान ने इस अग्निकांड की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी दी है। उन्‍होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी इस बारे में जानकारी देकर मदद मांगी है।

मुख्यमंत्री ने रक्षा मंत्री से बात कर आग बुझाने के लिए एयरफोर्स की मदद मांगी

मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह ने आग पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स की मदद मांगी है। उनके आग्रह पर रक्षा मंत्री ने एयरफोर्स को निर्देशित किया है। रक्षा मंत्री के निर्देश पर आज रात AN 32 विमान और MI 15 हेलीकाप्टर भोपाल पहुंचेंगे । AN 52 और MI 15 बकेट के द्वारा सतपुड़ा भवन में ऊपर से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं भोपाल एयरपोर्ट रात भर खुला रहेगा।

Shares