सड़क पर फेंकी गरीब मरीजों को बांटने वाली सरकारी दवाएं

 

 

शिवपुरी स्वास्थ्य विभाग की एक बार फिर लापरवाही उजागर हुई है। दरअसल गरीब मरीजों को बांटी जाने वाली दवाइयों को सड़क पर लापरवाही बरतते हुए फेंक दी गई। जबकि इन दवाओं को डिस्पोज किया जाना चाहिए था।

सड़क पर फैली मिली सरकारी दवाएं

जानकारी के अनुसार सतनबाड़ा क्षेत्र के ख़ूबत घाटी के पास डोंगर रोड पर सड़क किनारे दवाओं के ढेर को देखा गया। राहगीरों ने इन दवाओं का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। सड़क पर फेंकी गई दवाओं के सरकारी दवा होने की पुष्टि हुई है लेकिन इस बात का अभी भी सुराग नहीं लग सका है कि यह दवाएं किसके द्वारा फेंकी गई है। जिस जगह दवाओं की खेप सड़क पर मिली है यहां से कुछ किलोमीटर दूर सतनबाड़ा स्वास्थ्य केंद्र है। इतना तय माना जा रहा है कि गरीब मरीजों को बटने के लिए आई दवा को पहले बांटा नहीं गया। बाद में एक्सपायरी होने के बाद उन्हें सड़क खुले में फेंक दिया गया।

डिस्पोज करने का है नियम, ऐसे हो सकता है खुलासा

एक्सपायरी दवाएं किन्हीं कारणों से खराब हो गई हो लेकिन दवाओं को डिस्पोज करने का नियम है। नियमानुसार अगर किसी स्वास्थ्य केंद्र पर दवा की खेप खराब हो जाती है तो उन्हें पहले रजिस्टर में चढ़ाना होता है इसके बाद तय नियमों का पालन करते हुए दवाओं को डिस्पोज किया जाता है।

स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो किसी भी दवाओं को बैच नंबर के आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि उक्त दवाओं की सप्लाई किस स्वास्थ्य केंद्र पर की गई थी। सीएमएचओ शिवपुरी डॉक्टर पवन जैन का कहना है कि आपके द्वारा यह मामला संज्ञान में लाया गया है उक्त दवाओं की जांच कर लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Shares