वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की इस दिशा मे लगाए मनी प्लांट

 

वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधे हैं, जो पैसों को चुंबक की तरह खींच लाते हैं. इन्हीं में से एक पौधा है मनी प्लांट. ये अपने नाम की तरह की काम करता है. बशर्ते इसे लगाने का तरीका और रखने की नियम बिल्कुल सही होने चाहिए.वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि कोई भी चीज अपना सकारात्मक प्रभाव तभी दिखाती है, जब उसे सही दिशा और नियमपूर्वक लगाया जाए. मनी प्लांट के पौधे को लेकर भी यही बात लागू होती है. मनी प्लांट का पौधा अगर सही दिशा और सही जगह पर लगाया जाए, तो ये सही में ही पैसों का पौधा बन जाता है. इस पौधे के प्रभाव से घर में धन का आगमन बना रहता है और व्यक्ति को जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता ।

वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट के पौधे को सही दिशा में रखने से परिवार के सदस्यों के तरक्की के रास्ते खुलते हैं. नौकरी और बिजनेस में लाभ होता है. साथ ही, आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. मनायता है कि मनी प्लांट का संबंध कुबेर देव और बुध ग्रह से होता है. इसलिए इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है. वास्तु में मनी प्लांट के कई नियमों के बारे में बताया गया है, इनके पालन से मनी प्लांट सही में पैसे देने वाला पेड़ बन जाता है।

मनी प्लांट में पानी के साथ चढ़ाएं दूध

वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार मनी प्लांट और दूध का ये उपाय किसी भी व्यक्ति को रातोंरात मालामाल कर सकता है. वहीं, अगर इस उपाय को शुक्रवार के दिन किया जाए, तो बेहद खास रहता है. दरअसल, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है और उन्हें दूध भी बेहद प्रिय है. इसलिए शुक्रवार के दिन मनी प्लांट में दूध अर्पित करने से उसकी ग्रोथत बढ़ने लगती है. कहते हैं कि मनी प्लांट जैसे-जैसे बढ़ता है व्यक्ति की आमदनी में भी वृद्धि होती है. ऐसे में इस उपाय को करने से परिवार के सभी सदस्यों की तकदीर चमक जाती है ।

यूं करें ये उपाय

मनी प्लांट में पानी डालते समय उसमें कुछ बूंदे कच्चे दूध की मिला लें. ध्यान रहे कच्चा दूध थोड़ी मात्रा में ही इस्तेमाल करना है. इस उपाय को करने के कुछ दिन बाद ही आपको फर्क दिखने लगेगा. मनी प्लांट जैसे-जैसे ऊपर की ओर बढ़ेगा परिवार के सदस्यों की आमदनी में भी वैसे ही बढ़ोतरी होगी. मां लक्ष्मी की कृपा से मनी प्लांट सही में पैसों का पौधा बन जाएगा ।

इन बातों का रखें ध्यान

-वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट अपना असर तभी दिखाता है, जब उसे सही दिशा में रखा जाए. मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा यानी आग्नेय कोण में ही रखें. इस दिशा में रखना शुभ माना गया है. इस दिशा में मनी प्लांट रखने से व्यक्ति के बुरे दिन खत्म हो जाते हैं ।

जीवन में सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय
– मनी प्लांट को धन वृद्धि के लिए लगाया जाता है. इसलिए इस पौधे केो कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. इससे इसे बुरी नजर लग सकती है ।

– मनी प्लांट जब ग्रो करे तो ध्यान रखें कि इसकी शाखाएं जमीन की ओर न बढ़ें. इसकी शाखाएं ऊपर की ओर बढ़ेंगी, तो व्यक्ति को उतनी ही प्रगति मिलेगी ।

Shares