रोजाना 6 रुपये जमा कर अपने बच्चे के लिए सेव करें लाखों, जानें इस खास बीमा के बारे में

 महंगाई दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में इनकम कितनी भी हो सेविंग करना मुश्किल हो जाता है. आय के हिसाब से खर्च भी बढ़ता जा रहा है. अगर आप अभिभावक हैं तो आपको अपने बच्चे के भविष्य के बारे में अभी से सोचना होगा.

बच्चों के लिए अभी से बचाना नहीं शुरू किया तो आने वाले दिनों पढ़ाई और अन्य खर्चा अरेंज करना बेहद मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में बाल जीवन बीमा योजना बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए अच्छी स्कीम है.

बाल जीवन बीमा योजना एक पोस्ट ऑफिस योजना है. इस योजना में आप रोज मात्र 6 रुपये निवेश कर अपने बच्चे का भविष्य संवार सकते हैं. इस स्कीम में निवेश कर आप अपने बच्चे की पढ़ाई-लिखाई के खर्च के लिए पहले से ही राशि एकत्र कर सकते हैं. आइये आपको बताते हैं इस बीमा योजना के बारे में..

पोस्ट ऑफिस बच्चों के लिए बाल जीवन बीमा योजना लेकर आया है. इस स्कीम को बच्चे के माता-पिता ही खरीद सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं. जैसे योजना लेने के इच्छुक अभिभावक की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 45 साल से ऊपर के अभिभावक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते.

5 से 20 साल के बच्चों के लिए इस योजना में निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत अभिभावक अपने दो बच्चों के लिए ही पॉलिसी खरीद सकते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि अभिभावक अपने सिर्फ दो बच्चों के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं, लेकिन तीसरे बच्चे के लिए नहीं.

इस योजना में आप अपने बच्चे के लिए रोजाना 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम जमा कर सकते हैं. 5 साल के लिए इस पॉलिसी में रोजाना 6 रुपये का प्रीमियम जमा करना पड़ता है. इस योजना में 20 साल के लिए 18 रुपये का प्रीमियम देना पड़ता है. पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको 1 लाख रुपये की एक मुश्त राशि मिलेगी.

Shares