रामलला के सामने साष्टांग दंडवत हुए मोदी

जिस शुभ घड़ी का लंबे वक्त से इंतजार था, वह आखिरकार आ गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रख दी है. भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त में शिला रखी.

प्रधानमंत्री ने शिला रखकर भूमि को प्रणाम किया. पीएम मोदी ने ठीक 12.44.08 बजे शिला रखी. इससे पहले पीएम मोदी ने विधिवत भूमि पूजन किया और रामलला के दर्शन किए.

प्रधानमंत्री मोदी रामभक्ति से पूरी तरह ओत-प्रोत नजर आए. जैसे ही वह राम लला के समक्ष पहुंचे, उन्होंने सष्टांग प्रणाम किया.

पीएम मोदी ने शीश नवाकर श्रीराम की मूर्ति के दर्शन किए. उनकी भक्ति का ये अंदाज अभिभूत कर देने वाला था. पीएम मोदी ने पारंपरिक लिबास धोती-कुर्ता पहना था.

अयोध्या के विख्यात पंडितों ने पूरे विधि-विधान से भूमि-पूजन संपन्न करवाया. देशभर में जिन-जिन जगहों पर शिला पूजन हुआ है, उन सभी शिलाओं का इस्तेमाल राम मंदिर के निर्माण में किया गया है.

कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए पूजा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया. पीएम मोदी समेत सभी पुरोहितों और मेहमानों ने मास्क लगा रखा था.

रामलला के दर्शन करने के बाद पीएम मोदी ने परिसर में पारिजात का पौधा भी लगाया. पारिजात के पौधे से कई सारी पौराणिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. इसे हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है.

भूमि पूजन कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी शामिल हुईं. इससे पहले उमा भारती की मौजूदगी पर संशय बना हुआ था. उन्होंने कहा था कि वो अयोध्या के भूमि पूजन कार्यक्रम में तो आएंगी, लेकिन मंदिर स्थल पर ना रहकर सरयू नदी के तट पर रहेंगी. हालांकि, बाद में उमा भारती ने कार्यक्रम में शामिल होने का फैसला किया.

Shares