ये हैं टॉप 10 NIT कॉलेज, जानें फीस सहित अन्य डिटेल्स

 एनआईटी त्रिची : कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के इच्छुक स्टूडेंट्स एनआईटी त्रिची में एडमिशन ले सकते हैं.

एनआईटी त्रिची में चार साल के बीटेक कोर्स की फीस पांच लाख रुपये है. यहां केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर सहित अन्य कोर्सेज में भी बीटेक कर सकते हैं. इसकी स्थापना 1964 में हुई थी.

 एनआईटी राउरकेला : भारत के टॉप 20 एनआईटी कॉलेजों में एनआईटी राउरकेला भी शामिल है. इसकी एनआईआरएफ रैंकिंग 16 है. एनआईटी राउरकेला में चार साल के बीटेक कोर्स की फीस 5 से 6 लाख रुपये है. यहां से जैव प्रौद्योगिकी, सिरेमिक इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, खनन इंजीनियरिंग में भी बीटेक कर सकते हैं.

 एनआईटी सुरथकल : एनआईटी सुरथकल की स्थापना 1960 में हुई थी. यह कर्नाटक के मैंगलोर शहर में है. इसे कर्नाटक क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था. इसे साल 2002 में एनआईटी कर्नाटक के रूप में उन्नत किया गया. यहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर सकते हैं. एनआईटी सुरथकल में चार साल के बीटेक कोर्स की फीस 5 से 8 लाख रुपये तक है.

 एनआईटी वारंगल : एनआईटी वारंगल कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के लिए बेहतरीन संस्थान है. एनआईटी वारंगल में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वालों का अच्छा प्लेसमेंट होता है. एनआईटी वारंगल देश का पहला एनआईटी है. इसे 1959 में प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने की थी.

 एनआईटी कुरुक्षेत्र : एनआईटी कुरुक्षेत्र से चार साल का बीटेक करने के लिए कम से कम 6 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है. इसकी स्थापना 1963 में की गई थी. इसे 2008 में राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा मिला.

 वीएनआईटी नागपुर : नागपुर में स्थित विश्वेश्वरैया नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी वीएनआईटी भी कंप्यूटर साइंस से बीटेक करने के लिए अच्छा है. यह देश के टॉप 20 एनआईटी में से एक है. यहां पर कंप्यूटर साइंस में बीटेक का खर्च 6 लाख तक आता है.

 एनआईटी कालीकट : एनआईटी कालीकट से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की फीस सात लाख रुपये तक आती है. इसकी स्थापना 1961 में की गई थी. एनआईटी कालीकट में नैनोटेक्नोलॉजी का भी विभाग है. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

 एनआईटी इलाहाबाद : एनआईटी इलाहाबाद की स्थापना 1996 में की गई थी. पहले यहां सिर्फ मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती थी. लेकिन अब कंप्यूटर साइंस में भी बीटेक कर सकते हैं. यहां पर बीटेक करने पर खर्च 5 से 6 लाख करने पड़ सकते हैं. यहां पर अच्छा प्लेसमेंट होता है.

 एनआईटी दुर्गापुर : एनआईटी दुर्गापुर का परिसर 250 एकड़ में फैला है. इसकी स्थापना 1960 में हुई थी. यह भारत के सबसे पुराने इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है. यहां से कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा भी किया जा सकता है.

 एनआईटी सिलचर : एनआईटी सिलचर में बीटेक की फीस 8 लाख रुपये है. लेकिन पढ़ाई के बाद अच्छे पैकेज पर प्लेसमेंट होता है. इसकी स्थापना 1967 में एक क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में हुई थी. यहां से कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा भी कर सकते हैं.

Shares