मानव अधिकार आयोग:सरकारी स्कूल के गेट पर अतिक्रमणकारी का कब्जा

 

भोपाल, गुरूवार 13 जुलाई 2023 मप्र मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष मनोहर ममतानी ने ‘29 मामलों में संज्ञान’ लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
गुना शहर के महारानी कन्या उमावि में एक दुकान संचालक ने स्कूल परिसर के गेट के सामने ही अपनी दुकान लगा ली है। स्कूल के सामने ही सिटी कोतवाली है, लेकिन अतिक्रमणकारी के हौंसले इतने बुलंद हैं कि उसे शासन, प्रशासन, पुलिस और जनप्रतिनिधियों का भी जरा भी खौफ नहीं है। स्कूल प्राचार्य कहते हैं कि उन्होंने एसडीएम, गुना को आवेदन दिया है, पर अब भी दुकान यथावत है। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं सीएमओ, नगर पालिका, गुना से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।
एम्बुलेंस से जेल के अंतर पहुंची तम्बाके और गुटखे की खेप
जबलपुर की नेताजी सुभाषचंद्र बोस केन्द्रीय जेल की सुरक्षा को भेदते हुये एंबुलेंस से जेल के अंदर तम्बाकू-गुटखा की खेप पहुंचाने का मामला बीते बुधवार को उजागर हुआ है। बीते तीन जून को एक शिविर का आयोजन किया गया था,। इस शिविर में निजी काॅलेज की पट्टी लगी एक एंबुलेंस क्र. 20 डीए 0192 डाक्टर्स की दवायें एवं अन्य सामग्री लेकर जेल पहुंची थी। जेल के मुख्य द्वार पर जेल प्रहरी ने चैकिंग के बाद एम्बुलेंस को अंदर जाने दिया। जब एम्बुलेस जेल के अंदर के दूसरे गेट पर पहुंची, तो एम्बुलेंस की फिर से जांच की गई, तो उसमें बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू-गुटखा सहित अन्य अवैध सामग्री पकड़ी गई थी, जिसके बाद जेल अधिकारी मामले को दबाने में जुटे रहे। मामला उजागर होने पर अधिकारियों का कहना है कि पकड़ी गई सामग्री की मात्रा काफी थी। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने महानिदेशक, जेल मुख्यालय, भोपाल से तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

Shares