मानव अधिकार आयोग:युवक की संदेहास्पद मौत की जांच के लिए परिजनों ने एसपी से लगाई गुहार

युवक की संदेहास्पद मौत की जांच के लिए परिजनों ने एसपी से लगाई गुहार

 

भोपाल, गुरूवार 13 जुलाई 2023 मप्र मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष मनोहर ममतानी ने ‘29 मामलों में संज्ञान’ लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
अनूपपुर जिले में पुत्र की संदेहास्पद मौत के बाद परिजनों ने एसपी अनूपपुर से न्याय की गुहार लगाई है। एसपी को सौंपे गये शिकायत पत्र में परिजनों ने उल्लेख हिकया है कि उनका पुत्र अपने दोस्त अनस खान पिता इदरीश खान बुढार जिला शहडोल के साथ घूमने जाने के लिए बोलकर घर से निकला था। रात आठ बजे फोन करने पर उनके पुत्र ने बताया था कि वह उसके दोस्त की नानी के घर है। दूसरे दिन से उनके पुत्र का कोई फोन नहीं आया। परिजनों का कहना है कि जिन दोस्तों के साथ उनका पुत्र गया था। उसने पूछताछ की जाये, तो मामले का खुलासा हो पायेगा। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने एसपी अनूपपुर से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
स्कूल के पास शराबियों का जमघट, बच्चे और टीचर्स परेशान
खंडवा शहर के खांदकपुर में शासकीय मेन हिन्दी स्कूल परिसर में शराबियों और असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। ये शराबी और असामाजिक (गुण्डा) तत्व स्कूल कैम्पस में ही शराब पीते हैं, जुआ खेलते हैं। साथ ही स्कूल के खिड़की-दरवाजे और दस्तावेज भी चोरी करते हैं और हमेशा अश्लील भाषा में बात करते हैं। स्कूल के प्राचार्य एवं टीचर्स द्वारा उन्हें ऐसा करने से मना करने पर ये गुण्डा तत्व इन शासकीय सेवकों से ही बदतमीजी करने लगते हैं। इससे स्कूल के बच्चों और टीचर्स में भय का माहौल है। टीचर्स ने स्थानीय पार्षद के साथ इन गुण्डा तत्वों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करा दी है। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने एसपी खण्डवा से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के संबंध में तीन सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

Shares