महाशिवरात्रि पर टूटा अयोध्या का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज

ध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में शनिवार शाम 18.82 लाख दीये प्रज्ज्वलित एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. क्षिप्रा नदी के तट पर इतनी बड़ी संख्या में दीप प्रज्ज्वलन के कार्य को करीब 20 हजार स्वयंसेवकों ने पूरा किया.

 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम के स्वप्निल डांगरीकर ने कहा, उज्जैन से पहले तेल के दीये प्रज्ज्वलित करने का विश्व रिकॉर्ड पिछली दीपावली पर अयोध्या में बनाया गया था, जहां 15.76 लाख दीये प्रज्ज्वलित किए गए थे. उन्होंने घोषणा की कि उज्जैन में शनिवार शाम को 18.82 लाख दीपक जलाकर अयोध्या के रिकॉर्ड को तोड़ दिया गया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक डांगरीकर के मुताबिक, दीये कम से कम पांच मिनट के लिए जलाए जाने थे जो यहां सफलतापूर्वक किया गया. कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय प्रशासन द्वारा नागरिकों के समूहों की मदद से किया गया था.

कार्यक्रम में पत्नी सहित पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाद में बताया कि इस अवसर पर कुल 18,82,229 दीप जलाए गए. इस दौरान लेजर शो का भी मंचन किया गया. मुख्यमंत्री ने पत्नी साधना सिंह चौहान के साथ नौका पर बैठ कर रामघाट से भूखीमाता तक लगाये गये दीपों की अद्भुत छटा को निहारा. घाटों की रोशनी बंद कर दी गई और दीपों की रोशनी से शिप्रा नदी का तट नहा उठा. इस अवसर पर लेजर शो का भी प्रदर्शन किया गया. ‘शिव ज्योति अर्पणम’ का टाइटल सॉन्ग भी लॉन्च किया गया.

स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को महा शिवरात्रि के त्योहार के अवसर पर महाकाल की नगरी उज्जैन में 21 लाख तेल के दीपक जलाने का लक्ष्य रखा था. वे 18.82 लाख दीये जलाने में सफल रहे. उज्जैन में पिछले साल महाशिवरात्रि पर 11,71,078 मिट्टी के दीये जलाए गए थे.

CM को को वर्ल्ड रिकार्ड सर्टिफिकेट सौंपा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम के स्वप्निल डंगरीकर और निश्चल बारोट ने वर्ल्ड रिकार्ड स्थापित होने का प्रमाण-पत्र सौंपा. स्वप्निल ने घोषणा की कि आज उज्जैन में विभिन्न घाटों पर 18 लाख 82 हजार 229 दीप प्रज्ज्वलित हुए हैं. शिव ज्योति अर्पण कार्यक्रम में रामघाट पर दीप प्रज्ज्वलन का कार्य शाम 7 बजे से शुरू हुआ. एक साथ 18 लाख 82 हजार 229 दीप प्रज्ज्वलित हो उठे. रात्रि 8 बजे ड्रोन कैमरे से दीयों की गिनती की गई.

Shares