महाराष्ट्र :24 घंटे में 63,631 नए केस मिले, ये दुनिया में सबसे ज्यादा

 

 

महाराष्ट्र में कोरोना के केस लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। 24 घंटों में यहां 68 हजार 631 नए मामले सामने आए हैं। महामारी के शुरू होने के बाद किसी राज्य में एक दिन में संक्रमण का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। worldometer के मुताबिक, नए मरीजों के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में नंबर एक पर पहुंच चुका है। 24 घंटे में टॉप 3 में रहने वाले अमेरिका, ब्राजील और फ्रांस भी इससे पीछे हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में हर घंटे करीब 2 हजार 859 लोग संक्रमित हो रहे हैं और हर तीन मिनट पर एक मरीज दम तोड़ रहा है। मृतकों की कुल संख्या भी 60 हजार के पार पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटों में यहां 503 लोगों की मौत हुई है। दुनिया के 209 देशों से ज्यादा मौतें सिर्फ महाराष्ट्र में हुई हैं।

देशों से ज्यादा महाराष्ट्र में नए मरीज मिले

महाराष्ट्र 68,631
तुर्की 55,802
अमेरिका 43,174
ब्राजील 42,937
फ्रांस 29,344

महाराष्ट्र में तीन महीने में 61% केस नए वैरिएंट के

महाराष्ट्र में इस जनवरी से मार्च के बीच 61% केस में बी-1.617 वैरिएंट मिला है। पंजाब में 80% मरीज ब्रिटिश वैरिएंट के हैं। प्रोफेसर जमील कहते हैं कि नए वैरिएंट कई राज्यों में फैल चुके हैं। बंगाल में रैलियां जारी हैं। कुंभ में दुनिया की सबसे ज्यादा भीड़ जुटी। इनके जरिए देशभर में संक्रमण फैलेगा। अशोका यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गौतम मेनन भी मानते हैं कि भारतीय वैरिएंट ज्यादा संक्रामक है।

नए नियम: ट्रेन से 6 राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव RT-PCR जरूरी

  • केरल, गोवा, गुजरात, दिल्ली एवं NCR, राजस्थान और उत्तराखंड से महाराष्ट्र आने वाले रेल यात्रियों को कोरोना की निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी। यह रिपोर्ट 48 घंटे के भीतर की होनी चाहिए।
  • ‘ब्रेक द चेन’ के तहत रविवार को जारी नए आदेश में ट्रेनों को शामिल किया गया है। इससे पहले यह नियम प्लेन से आने वालों के लिए ही था।
  • इन छह राज्यों में ट्रेन के अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों को महाराष्ट्र के लिए सफर करने की मंजूरी नहीं देने को कहा गया है।
  • यात्रियों की अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग भी करनी होगी। कोरोना के बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेन में सफर के लिए मंजूरी देनी होगी।
  • यात्रियों को ट्रेन में चढ़ते और उतरते समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना पड़ेगा। रेलवे स्टेशन और ट्रेन में यात्रा के दौरान मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा।

10 बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल फाइव स्टार होटल से जुड़ेंगे
बॉम्बे और HN रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के बाद जल्द ही मुंबई के और 10 बड़े प्राइवेट अस्पताल फाइव स्टार होटल से जुड़ेंगे। इन होटलों के करीब 600 कमरों को कोरोना मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इन होटलों में उन्हीं मरीजों को क्वारैंटाइन किया जाएगा, जिनका ऑक्सीजन लेवल ठीक रहेगा।

लोकल ट्रेन में यात्रियों की संख्या कम हुई
पाबंदियों के बाद लोकल ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में काफी गिरावट आई है। पाबंदियों से पहले रोज तकरीबन 28 लाख लोग लोकल में सफर कर रहे थे। ये अब घटकर करीब 21 लाख रह गए हैं। पश्चिम और मध्य रेलवे अभी 2,985 लोकल ट्रेन चलाती है। जिसके बाद रेलवे अब लोकल ट्रेन की संख्या में कमी कर सकती है।

महाराष्ट्र में संक्रमित होने वाले बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा
राज्य में 60 हजार 684 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें 5 साल से कम उम्र के 9 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में 3,004 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं और यहां पांच साल से कम उम्र के 471 बच्चे शामिल हैं। दिल्ली में 2,700 से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें 5 साल से कम उम्र के 411 बच्चे शामिल हैं।

होम क्वारैंटाइन मरीजों के लिए BMC की नई गाइडलाइन

  • BMC ने डॉक्टर की सलाह पर ही दवाओं का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।
  • ऑक्सीजन का लेवल 95% से नीचे न आने, बुखार 100 फारेनहाइट से अधिक न होने और लंबे समय तक खांसी न आते रहने का ध्यान रखें।
  • होम क्वारैंटाइन मरीज बिना किसी चिंता के भरपूर नींद लें, हमेशा गरम पानी का सेवन करें और योग करें।
  • कोई परेशानी हो तो वॉर्ड कंट्रोल रूम में फोन कर एंबुलेंस बुलाएं।

संजय राउत ने संसद के विशेष सत्र बुलाने की मांग की
संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए संजय राउत ने कहा है कि केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए संसद के दो दिवसीय विशेष सत्र को बुलाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘बढ़ते कोरोना ने देश में चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है। युद्ध के बम धमाकों में जैसे लोग मर रहे हैं। हर ओर चिताएं जलती हुई नजर आ रही हैं। अगर मरीजों की संख्या और बढ़ी तो देश में अराजकता होगी। इसलिए केंद्र सरकार को संसद का विशेष सत्र बुलाना चाहिए। हम सामाजिक दूरी को देखते हुए इसमें भाग लेंगे। इस दौरान महाराष्ट्र की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

Shares