MP के 30वें राज्यपाल बने मंगूभाई पटेल,हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक ने दिलाई शपथ,

 

https://fb.watch/v/6_zNGpVX9/

https://fb.watch/v/6_zNGpVX9/

 

मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने गुरुवार को पद एवं गोपनियता की शपथ ले ली है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक ने राजभवन में सुबह 11:30 बजे उन्हें शपथ दिलाई। समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ, गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा मौजूद रहे।

राज्यपाल पटेल बुधवार देर शाम भोपाल पहुंचे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टेट हैंगर पर उनकी अगवानी की थी। इस अवसर पर गृह मंत्री डाॅक्टर नरोत्तम मिश्रा व राज्य शासन के आला अफसर मौजूद रहे। शपथ ग्रहण समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया। कार्यक्रम में अधिकारियों व कर्मचारियों समेत कुल 100 लोग मौजूद रहे, हालांकि राजभवन के सभागार में 190 लोगों के बैठने की क्षमता है। राजभवन की तरफ से राजनीतिक दलों के प्रमुखों को समारोह के लिए आमंत्रण भेज दिया गया था।

राष्ट्रपति द्वारा मध्य प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त किए जाने पर मंगूभाई छगनभाई पटेल ने कहा कि मैं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं। नरेंद्र मोदी के हम पहले से साथी थे। उन्होंने हमें जो रास्ता दिखाया उस पर हम चलते रहे। समाज सेवा करते रहे और आगे भी चलते रहेंगे। मंगूभाई पटेल गुजरात के नवसारी से 6 बार विधायक रहे हैं। इसके साथ ही गुजरात मोदी कैबिनेट में वन एवं पर्यावरण मंत्री रहे हैं। मंगूभाई को दक्षिण गुजरात का प्रमुख आदिवासी नेता माना जाता है।

नवसारी जिले से दूसरे राज्यपाल
मंगूभाई नवसारी जिले से दूसरे राज्यपाल बने हैं। इससे पहले नवसारी जिले के ही कुमुदबेन जोशी को कांग्रेस सरकार में आंध्रप्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था। 1 जून 1944 को जन्मे मंगूभाई पटेल 8वीं पास हैं। नवसारी नगर पालिका के सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने वाले मंगूभाई पटेल 1990 से 1995, 1995 से 1997, 1998 से 2002, 2002 से 2007, 2002 से 2012 और 2012 से 2017 तक विधायक चुने गए।

Shares