मध्यप्रदेश : एक बस दुर्घटना में 15 लोगों की मृत्‍यु, 35 अन्‍य घायल

 

 

रीवा, मध्य प्रदेश के रीवा जिले में एक बस के ट्रेलर से टकराने पर यूपी के 15 बस यात्रियों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। यह घटना शुक्रवार देर रात 11:30 बजे रीवा के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग-30 पर सोहागी घाटी में हुई। मृतकों में बस चालक एवं परिचालक भी शामिल हैं। कटर से बस को काटकर उनके शवों को बाहर निकाला गया। मामूली रूप से घायल यूपी के 20 यात्रियों को उनके गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बस जबलपुर के रास्ते रीवा होकर इलाहाबाद जा रही थी। कटनी से बस में काफी लोग बैठे थे।
रीवा एसपी नवनीत भसीन ने बताया कि सोहागी घाटी में सबसे आगे एक ट्रक, उसके पीछे ट्रेलर और फिर यह बस जा रही थी। ट्रेलर ने आगे जा रहे ट्रक को टक्कर मारी और अचानक ब्रेक लगा दिया। इसकी वजह से पीछे आ रही बस ट्रेलर से टकरा गई। यह बस तेलंगाना के हैदराबाद से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जा रही थी। हादसे में 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। दो की अस्पताल जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया और एक व्यक्ति ने रीवा के अस्पताल में दम तोड़ दिया। राहगीरों की सूचना के बाद सोहागी पुलिस मौके पर पहुंची और बस में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला। घायलों को एंबुलेंस से त्योंथर सिविल अस्पताल पहुंचाया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें रीवा के संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बस में ज्यादातर यात्री श्रमिक थे जो दिवाली मनाने घर लौट रहे थे।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की और राहत कार्यों की जानकारी दी।उन्होंने कहा कि पार्थिव शरीर सम्मान के साथ प्रयागराज भेजे जायेंगे। घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। मध्यप्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने भी दुर्घटना में लोगों की जान जाने पर दुख व्यक्त किया है। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बस दुर्घटना पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है। राज्य सरकार ने अपर जिलाधिकारी और वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक के नेतृत्‍व में बचाव और राहत दल दुर्घटना स्‍थल पर भेजे हैं। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी प्रत्‍येक मृतक के निकटतम परिजन को दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि और प्रत्‍येक घायल को पचास हजार रूपये देने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के रीवा जिले में हुई बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मु ने एक ट्वीट में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा है कि उन्हें इस दुर्घटना में यात्रियों की जान जाने का दुख है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना को हृदय विदारक बताते हुए हादसे में अपनों को खोने वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन हर संभव सहायता कर रहा है। मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और घायलों को पचास-पचास हजार रुपये देने की घोषणा की है।
लोकसभा अध्यक्ष ने जताया दुख
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, “मध्य प्रदेश के रीवा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में कई लोगों का असामयिक निधन अत्यंत दुःखद है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ।”
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हादसे पर जताया दुख
मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, रीवा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में कई लोगों का असामयिक निधन अत्यंत दुःखद और पीड़ादायक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।

Shares