मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्य प्रदेश और थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया

भोपाल: राष्ट्रपति द्वारा आज मंगू भाई सी पटेल को मध्यप्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
गुजरात के नवसारी से पांच बार और एक बार अन्य क्षेत्र से विधायक और गुजरात में  तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी की कैबिनेट में वन एवं पर्यावरण मंत्री रहे मंगू भाई पटेल दक्षिण गुजरात के प्रमुख आदिवासी नेता है।

मध्य प्रदेश के लोग भले ही मंगू भाई के नाम से ज्यादा परिचित नहीं है लेकिन वे गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में शामिल हैं। मंगू भाई पटेल का जन्म 1944 में हुआ और वह इस समय 77 साल के हैं।

वे गुजरात विधानसभा के डिप्टी स्पीकर और कार्यवाहक स्पीकर भी रह चुके हैं।
विकिपीडिया के अनुसार मंगू भाई पटेल के विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए शपथ पत्र में उनकी शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास दर्शाई गई है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगू भाई पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त होने पर बधाई देते हुए कहा है कि मुझे पूर्ण विश्वास की आपके अपार राजनीतिक अनुभव का लाभ मध्यप्रदेश को मिलेगा और राज्य उत्तरोत्तर प्रगति पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ेगा। प्रदेश की जनता की और से आप का स्वागत अभिनंदन।
प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्यप्रदेश का राज्यपाल नियुक्त होने पर बधाई देते हुए  आशा व्यक्त की कि आप संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक परंपराओं के साथ मध्यप्रदेश का मार्गदर्शन करेंगे।

Shares