बेटी की शादी के लिए पैसे की जरूरत है? इस स्कीम के साथ पाएं, शादी के दिन 64 लाख रुपए..

 बढ़ती मंहगाई ने जहां काफी सारी परेशनियों को बढ़ा दिया है, वहीं हर कोई कहीं न कहीं अपने बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए कई मुश्किलों का सामना कर रहा है।

इन तमाम मुश्किलों को देखते हुए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को निकालते हुए एक बड़ी राहत दी है। जिसके तहत बच्चों की भविष्य की उच्च शिक्षा और शादी जैसी जरूरतों को सुरक्षित करने के लिए छोटी उम्र से ही पैसे बचा सकते हैं। वहीं, इसमें इन्वेस्टमेंट करने पर उनकी शिक्षा और शादी की खर्च को कवर करने की सभी चिंताएं कम हो सकती हैं, तो आइए जानते है.. सरकारी योजना (सुकन्या समृद्धि योजना) के बारें में कि इस योजना के तहत सरकार ने क्या-क्या सुविधाएं दी हैं?

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी

“सुकन्या समृद्धि योजना” बेटीयों के लिए खाता खोलने का एक लाभकारी अवसर देता है। इस योजना में यह सलाह दी जाती है कि आपकी बेटी के जन्म होते ही सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसवाई खाता) खोलने की शुरूआत कर देनी चाहिए, जो उनके लिए भविष्य में उपयोगी साबित होगा। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम से खोला जाता है। इसमें सालाना 250 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

बेटी के जन्म के तुरंत बाद खाता खोलने की सुविधा

इस योजना के तहत माता-पिता बेटी के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र तक उसके नाम से अकाउंट खोल सकते हैं और अकाउंट की देख-रेख बेटी के 10 वर्ष होने तक कर सकते हैं। वहीं, बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खोलने से, आपको 15 वर्षों की अवधि के लिए खाते में योगदान करने का लाभ मिलता है। सरकार हर तीन महीने में सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के लिए ब्याज दर निर्धारित करती है। जुलाई से सितंबर 2023 तक की तिमाही के लिए, ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जो वर्तमान में 8 प्रतिशत प्रति वर्ष है। बेटी की आयु यदि 18 हो जाती है तो आप सुकन्या खाते से 50 प्रतिशत यानी आधा पैसा निकल सकते है, जो कि प्रतिमाह 250 रुपये जमा करने के हिसाब से 60 हजार रुपये के आस-पास होगा और बाकी पैसे 21 साल होने पर निकाला जा सकता है।

64 लाख का फंड बनाने का तरीका

सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 12,500 रुपये जमा करने से आपके पास सालाना 1.5 लाख रुपये जमा हो जाएंगे और यह रकम टैक्स-फ्री है। 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ, आप अपनी बेटी के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं। यदि आप अपनी बेटी के 21 पूरे होने पर पैसा निकालते हैं, तो कुल राशि 63,79,634 रुपए होगी। जिसमें आपका कुल इन्वेस्टमेंट 22,50,000 रुपए होगा। जबकि ब्याज आय 41,29,634 रुपए होगी। इस तरह, सुकन्या समृद्धि खाते में लगातार 12,500 रुपये की मासिक जमा राशि से 64 लाख रुपए का फंड मिल सकता है।

Shares