बीजेपी को मध्य प्रदेश में किसके चेहरे पर चुनाव लड़ना चाहिए?

 सर्वे में जानें लोगों की राय

मध्य प्रदेश में विधानसभा के लिए इसी साल चुनाव होना है. मध्य प्रदेश में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. प्रदेश में अभी बीजेपी की सरकार है.

शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं. शिवराज के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार वापसी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. मतदाताओं को लुभाने के लिए कई लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा की जा रही है. इस बीच एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने सर्वे किया है.

सर्वे में सवाल किया गया कि बीजेपी को मध्य प्रदेश में किसके चेहरे पर लड़ना चाहिए? इस पर सबसे ज्यादा 37 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी के चहेरे पर चुनाव लड़ना चाहिए, जबकि 24 फीसदी लोगों ने शिवराज सिंह चौहान का समर्थन किया. 20 फीसदी लोगों ने सिंधिया का भी समर्थन किया. हालांकि 19 फीसदी लोगों ने जवाब में कहा- पता नहीं.

बीजेपी को मध्य प्रदेश में किसके चेहरे पर लड़ना चाहिए?
स्रोत- सी वोटर

  • मोदी-37%
  • शिवराज-24%
  • सिंधिया-20%
  • पता नहीं-19%

इस सर्वे में 2064 लोगों से उनकी राय ली गई. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी साल 2003 से 2018 तक लगातार सत्ता में रही. 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी वापसी नहीं कर पाई. इस चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. कांग्रेस ने निर्दलीय विधायक और सपा-बसपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. 230 सीटों में से कांग्रेस 114 सीटें जीतकर सत्ता पर काबिज हो गई. जबकि बीजेपी को 108 सीटें मिली.

हालांकि कांग्रेस ज्यादा समय सत्ता में नहीं रह सकी. साल 2020 में 21 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी का दामन थाम लिया. 2020 में मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार गिर गई और शिवराज सरकार बन गई. अब आगामी चुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी ने अभी से कैंपेन शुरू कर दिया है.sabharABP

Shares