बिना जानकारी बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के खाते से निकल गए लाखों रुपए

 

लोहरदगा जिले में बैंक ऑफ इंडिया भी भंडारा शाखा से अनेकों लोगों के खाते से राशि की अवैध निकासी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जाली अंगूठा और हस्ताक्षर से लाखों रुपए की निकासी की गई है। इसकी जांच जनरल मैनेजर की टीम बनाकर बैंक के उच्‍चाधिकारी कर रहे हैं।

बैंक ऑफ इंडिया की भंडारा शाखा में वित्तीय अनियमितता की शिकायत लोगों ने की है। इसके तहत कई लोगों के खाते से अवैध रूप से राशि की निकासी की गई है। कई मृत व्यक्तियों के खाते से भी राशि की निकासी का मामला सामने आ रहा है। इसकी जांच बैंक के जनरल मैनेजर की टीम बनाकर की जा रही है। टीम 3 दिन से इसकी जांच कर रही है।

टीम बैंक के कर्मियों से व्यक्तिगत पूछताछ कर रही है। कर्मियों के मोबाइल की जांच करने के साथ सीसीटीवी को खंगाला रही है। बैंक के विंडो विड्रोल फॉर्म को निकालकर उसकी जांच कर रही है।

बताया जाता है कि कई लोगों ने बैंक में आकर अपने खाता से राशि निकासी की शिकायत की। इसमें बैंक कर्मियों की मिलीभगत होने की आशंका बताई जा रही है। बैंक कर्मियों ने कई खाताधारकों के खाते से अवैध रूप से राशि की निकासी की है।

कई खाताधारकों की राशि को वापस भी किया जा चुका है, ताकि मामला आगे नहीं बढ़े। इस संबंध में जांच टीम या बैंक के शाखा प्रबंधक सहित बैंक के कर्मियों द्वारा किसी तरह की जानकारी नहीं दी जा रही है।

पूछे जाने पर बैंक के शाखा प्रबंधक शाहिद अख्तर ने बाद में जानकारी देने की बात कही। जांच टीम अवैध निकासी से प्रभावित खाताधारकों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर भी मामले के बारे में जानकारी ली रही है।

सूत्रों के अनुसार गांव की मृत्यु राम के खाते से 49,000 और 9502 रुपए निकासी की जा चुकी है। गांव के बुधनी के खाता में भी राशि की निकासी की जा चुकी है। रामू राम के खाते से 35,000 रुपये निकाले गए हैं।

रामू ने जब इसका विरोध कि‍या, तब बैंक कर्मियों द्वारा खाते से निकाली हुई राशि को नकद वापस कर दिया। रामू के मामले को दबाकर खाताधारकों के खाते से अवैध रूप से हुई निकासी के मामले में बैंक के कर्मी अलग-अलग आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं।

बैंक के स्थाई कर्मी इसका आरोप दैनिक मानदेय पर कार्यरत कर्मियों पर लगा रहे हैं। मानदेय पर कार्यरत कर्मियों द्वारा इस घोटाले में बैंक के बड़े कर्मियों का हाथ बताया जा रहा है।

इस मामले में एक और तथ्‍य भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि वृद्धा पेंशन की राशि वैसे लाभार्थियों को लगातार मिल रहा है, जिनकी मृत्‍यु वर्षों पूर्व हो चुका है। उसके खाते से राशि की निकासी भी हो रही है।

Shares