बाबा के कार्यक्रम में भगदड़ मच गई. कई भक्तों की तबीयत बिगडी

बिहार के पटना में बाबा के कार्यक्रम में भगदड़ मच गई. इस दौरान कई भक्तों की तबीयत बिगड़ गई. श्रद्धालु बेहोश हो गए. कुछ बुजुर्ग श्रद्धालुओं की तबीयत बिगड़ने पर एंबुलेंस से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र भी ले जाया गया.

श्रद्धालु गर्मी के कारण मंच तक पहुंचने के क्रम में बेहोश हो गए. हलांकि कार्यक्रम में बाबा के वोलेंटियर ने भीड़ को नियंत्रित किया और लोगों को शांत किया.

पटनाः बिहार के पटना में बाबा केदरबार में भगदड़मच गई गई. इस दौरान कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई. तरेत पाली में हनुमत कथा के तीसरे दिन कथा से पहले कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri) ने दिव्य दरबार कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें 2 दर्जन से अधिक श्रद्धालुओं के पर्चे निकालें और उनकी समस्याओं का समाधान बताया. दिव्य दरबार के बाद बाबा धीरेंद्र शास्त्री मंच पर अपने आसन से नीचे उतर कर तमाम श्रद्धालुओं का हाथ जोड़कर और हाथ हिलाकर अभिवादन किया. भक्तगण बाबा के लिए माला, पोस्टर, फोटो, प्रसाद इत्यादि लाए हुए थे, जो बाबा को समर्पित करना चाहते थे. इसी को लेकर भगदड़ मच गई.

 

बैरिकेडिंग को पार कर पहुंचे भक्तः श्रद्धालुओं में पीछे पंडाल से आगे निकलकर बैरिकेडिंग को पार कर मुख्य मंच को छूकर प्रणाम करने के लिए होड़ मच गई. इस कारण भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. कई श्रद्धालु गर्मी के कारण मंच तक पहुंचने के क्रम में बेहोश हो गए. उन्हें आयोजन समिति के सदस्यों ने टांग कर भीड़ भाड़ से बाहर किया. पानी के छींटे मारकर उन्हें होश में लाया गया. लगभग दर्जन भर श्रद्धालु गर्मी के कारण मूर्छित हो गए. कुछ बुजुर्ग श्रद्धालुओं की तबीयत बिगड़ने पर एंबुलेंस से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र भी ले जाया गया, जहां प्राथमिक चिकित्सा के बाद उनका स्वास्थ्य लाभ हुआ.

कथा संपन्न के दिन प्रसाद का होगा वितरणः श्रद्धालुओं से प्रसाद लेकर बाबा तक पहुंचाने का कार्य कर रहे बागेश्वर बाबा का शिष्य सूरज मिश्रा ने बताया कि श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह है. सभी चाहते हैं कि उन्होंने बाबा को भेंट करने के लिए जो सामान लाया है. वह बाबा तक पहुंचा दें. इसी कार्य में वह लगे हुए हैं. भीड़ में जाकर लोगों से सामान लेकर मंच तक पहुंचा रहे हैं. जितने भी प्रसाद नारियल चढ़ाएं जा रहे हैं, उन सभी का प्रसाद के तौर पर कथा वाचन कार्यक्रम की समाप्ति के दिन वितरण किया जाएगा. श्रद्धालु हरेंद्र ने बताया कि बाबा जिसे अपने पास बुलाते हैं. पंडित धीरेंद्र शास्त्री में उनकी बहुत आस्था है. इस दिव्य दरबार कार्यक्रम में काफी लोगों का उन्होंने सामने से कल्याण होते हुए देखा है.

बालाजी महाराज मनोकामना पूर्ण करेंगेः बाबा के लिए लाए गए प्रसाद को श्रद्धालुओं से लेकर बाबा तक पहुंचाने का काम कर रहे पंडित साकेत पांडे ने बताया कि बाबा ने आज सभी का कल्याण किया है. सभी की अर्जी स्वीकार कर ली गई है. बाबा ने बता दिया कि हनुमानजी में आस्था है तो और कहीं जाने की जरूरत नहीं है. सच्चे मन से बालाजी महाराज पर आस्था रखें, उनकी मनोकामनाएं पूरी होंगी. श्रद्धालुओं में मुख्य मंच को प्रणाम कर आशीर्वाद लेने के लिए बहुत अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है. इतनी गर्मी में इतनी भीड़ जिस प्रकार से है, किसी प्रकार की अनहोनी की खबर नहीं है. यह प्रभु की कृपा है.

Shares