फोन पर बजी घंटी.उठाते ही उड़ गए नेटवर्क और खाली हो गया अकाउंट

 

जकल साइबर ठग ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं. लिंक भेजने से लेकर कई तरीकों से साइबर क्रिमिनल्स लोगों निजी जिंदगी में दखल दे रहे हैं. अक्सर लोग इनके झांसे में पड़ जाते हैं और उनको लाखों का फटका लग जाता है.

ऐसे में साइबर क्राइम ब्रांच लोगों से कई बार अपील कर चुकी है कि अनजाने नंबर की कॉल, मेसेज या मेल का जवाब न दें. लेकिन फिर भी लोग इनके झांसे में पड़ जाते हैं. सोचिये जरा कि आपका सिम आपके मोबाइल में ही लगा है लेकिन इसे ऑपरेट कोई और कर रहा है.

जी हां, हाल ही में साइबर ठगी ऐसा मामला सामने आया है जिसको सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे कि ऐसा भी हो सकता है क्या? साइबर ठग आपके नंबर पर कॉल करते हैं, आप जैसे ही कॉल उठाएंगे आपके मोबाइल के नेटवर्क उड़ जायेंगे और फिर आपका अकाउंट खाली हो जाता है.

ये है मामला

हाल ही में दिल्ली और मुंबई में लोगों के मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आई. जैसे ही उन्होंने कॉल उठाया उनके मोबाइल के नेटवर्क गायब हो गए. कुछ ही देर में उनके अकाउंट से 1.7 लाख और 50 लाख गायब हो गए. तब जाकर उन्हें पता चला कि उनके साथ साइबर स्कैम हो गया है. इसके लिए ठगों ने सिम स्वैपिंग का इस्तेमाल किया और उनके पास सिम एक एक्सेस चला गया. इन लोगों इसकी शिकायत साइबर क्राइम ब्रांच में की.

क्या है सिम स्वैपिंग स्कैम?

सिम स्वैपिंग यानि सिम को डुप्लीकेट या क्लोन करना. ऐसा तभी मुमकिन है जब आप किसी अनजान लिंक या कॉल का जवाब देते हैं. जब आप ऐसा करते हैं तो आपके सिम का एक्सेस ठग के पास चला जाता है. अब आपकी डिटेल का इस्तेमाल करके वो आपके अकाउंट तक पहुंच जाते हैं और खाली कर देते हैं. जब आप कॉल उठाते हैं तो आपका मेन सिम ब्लॉक हो जाता है और डुप्लीकेट सिम एक्टिव हो जाता है.

ऐसे जाल में फंसाते हैं जालसाज

साइबर फ्रॉड आपको अक्सर मोबाइल के लुभावने ऑफर, सिम के नेटवर्क को बदलने और इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के जैसे ऑफर देकर अपने जाल फंसाते हैं. वो आपसे 3जी से 4जी और 4जी से 5जी में अपग्रेड करने की बात कहते हैं. अक्सर लोग इन सब बातों के जरिये उनके झांसे में आ जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं.

स्कैम से ऐसे बचें

  1. अनजान कॉल, मेसेज या मेल का जवाब न दें.
  2. किसी भी फर्जी लुभावने ऑफर के झांसे में न आएं.
  3. किसी के साथ भी अपनी निजी डिटेल न शेयर करें. भले वो आपके बैंक के नाम से ही कॉल क्यों न करे.
  4. किसी के साथ भी OTP भी न शेयर करें.
  5. अपनी बैंक डिटेल्स, आधार या पैन डिटेल्स किसी के साथ भी न शेयर करें.
  6. अनजान लिंक पर न करें क्लिक.
  7. अपनी आईडी का पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग बनाएं.
Shares