फल-सब्जी वालों को हो रहा कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

फल-सब्जी वालों को हो रहा कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस के कारण देश को लॉकडाउन का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अब कहीं-कहीं राहत मिली है, लेकिन इस दौरान भी सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। खासतौर पर सब्जी और फल खरीदते समय। दरअसल, देश के अलग-अलग हिस्सों में सब्जी बेचने वाले कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनके सब्जियां या फल खरीदने के बाद कई लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। इसके बाद आम जनता से कहा जा रहा है कि वे सब्जी खरीदने और सावधानी बरतें। सब्जी मंडी या फिर गली-मोहल्ले में सब्जी खरीदते समय शारीरिक दूरी के साथ ही मॉस्क लगाना कतई न भूलें।
कहां-कहां हैं कोरोना की मंडियां
लखनऊ में सब्जी व किराना स्टोर के थोक व्यवसायी संक्रमित पाए गए। 28 अप्रैल को लालबाग के सब्जी विक्रेता में कोरोना की पुष्टि हुई। इनके संपर्क में आने वाले 50 से अधिक लोग क्वारंटाइन में भेजे गए हैं। मेरठ की सबसे बड़ी नवीन सब्जी मंडी कोरोना की मंडी बन गई है। यहां से बनी चेन से 25 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। आगरा का भी यही हाल है। दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी से भी कोरोना कई जिलों में फैला है। पटना में आधा दर्जन सब्जी मंडियां बंद हैं। लुधियाना में सब्जी मंडी से कोरोना के आठ मामले सामने आए हैं और एक की मौत हो गई है।

तमिलनाडु में 250 एकड़ में बनी कोयम्बेडु थोक बाजार से सीधे तौर पर जुड़े 310 पॉजिटिव मामले पांच मई तक सामने आ चुके हैं। इसके बाद राज्य में बनी कोरोना चेन 500 से ज्यादा लोगों को चपेट में ले चुकी है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। फिलहाल पूरी मंडी बंद है।
बरतें सावधानी

सब्जी मंडी जा रहें हैं तो एक बार में ही अधिक दिनों की सब्जी लाएं

प्रयास करें कि सब्जियों में हाथ न लगाएं, दस्तानों का उपयोग करें

सब्जी विक्रेता से खरीदते हैं तो भी यही सावधानी बरतें

सब्जी मंडी के आढ़तिये या सब्जी विक्रेता से शारीरिक दूरी बनाकर रखें

राउंड फीगर में पैसे देने का प्रयास करें ताकि पैसे के विनिमय से बचा जा सके

घर पर सब्जी लाने के बाद बिना स्पर्श किए आधी बाल्टी पानी में चार-पांच चम्मच नमक घोलकर एक घंटे तक पड़ा रहने दें।

Shares