पीएम आवास योजना में गड़बड़ झाला, बिना घर बने कर दिया भुगतान

 

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) का लाभ धरातल पर लोगों को नहीं मिल रहा है. आशियाने का सपना संजोये जरूरतमंद परिवार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं. आवेदन के बावजूद उनकी सुनवाई नहीं हो रही है. इससे जरूरतमंद लोगों को आशियाना नसीब नहीं हो रही है। हर परिवार को छत नसीब हो और उसके आशियाने का सपना पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की. सरकार की इस योजना के तहत अनेक आवेदकों को किस्त जारी हो चुकी है, लेकिन कई आवेदक ऐसे भी हैं, जिन्हें एक भी किस्त नहीं मिली है. ऐसे आवेदक राशि के इंतजार में रोजाना ग्राम पंचायत के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही। ऐसा ही एक ताजा मामला जिले के तहसील जनपद पंचायत परसवाड़ा की ग्राम पंचायत परसवाड़ा में पीएम आवास योजना में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं अधिकारियों द्वारा काफी धांधली की गई है। पीएम आवास योजना में गड़बड़ झाला है। सूत्र बताते हैं की इस पंचायत के विभिन्न गांवों में आवास योजना में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई है,जो गंभीर मामला है। काफी पैसे का लेनदेन भी हुआ है। कई ऐसे लाभुक हैं जिन्हें पूर्व में भी आवास का लाभ मिला है,वही गांव छोड़कर चले गये परिवार को भी पैसे के बल पर आवास का लाभ मिला है।

सूचना के अधिकार में खुलासा परसवाड़ा पंचायत का पीएम आवास रिकॉर्ड,,,,,,,

जिसका खुलासा सूचना के अधिकार (आरटीआई) से हुआ है। इस धांधली में पीएम आवास ब्लॉक समन्वयक अधिकारी, सरपंच ,सचिव एवं रोजगार सहायक की भूमिका मानी जा रही है। सारे नियम कानून को ताक पर ऐसा किया है, जो वरिष्ठ अधिकारियों के जांचोपरांत पर्दाफाश होगा। इस संबंध में आरटीआई आवेदन करता ने कलेक्टर, जिला सीईओ समेत अन्य पदाधिकारियों को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग किया है। आरटीआई आवेदन करता की माने तो जनपद पंचायत परसवाड़ा की ग्राम पंचायत परसवाड़ा के गांव में जिसके पास बड़ी बड़ी वाहनों के मालिक भी हैं। बावजूद जिसका पहले से पक्का मकान है, एवं शासकीय कर्मचारी, पेंशन धारी उन्हें भी पीएम आवास का लाभ दिया गया है। जो जांच का विषय है। सूत्रों की माने तो इस पंचायत में ही नहीं बल्कि जनपद पंचायत परसवाड़ा के अन्य पंचायतों में भी बड़े पैमाने पर पीएम आवास योजना में भारी अनियमितता बरती गई है।
लेकिन हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। आरटीआई आवेदन करता कि माने तो ग्राम पंचायत परसवाड़ा में अपात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है। जिसका खुलासा सूचना के अधिकार (आरटीआई) से जानकारी में आवास योजना की स्वीकृत सूची में हुई हैं कई ऐसे नाम हैं, जिनके पहले से आलीशान घर बने हुए हैं। लेकिन उन्हें फिर भी आवास योजना से लाभांवित किया गया है। इसका लाभ लेते हुए कई हितग्राहियों ने छत पर आवास बनाया, तो कई लोगों ने खाली पड़ी जमीन का उपयोग कर चार दीवारी उठा दी। ऐसे में पात्र हितग्राही जनपद पंचायत परसवाड़ा और ग्राम पंचायत परसवाड़ा का चक्कर काटते हुए आवास योजना का लाभ देने के लिए मिन्नातें करते हुए नजर आ रहे हैं। आरटीआई आवेदन करता कि माने तो जिसमें साल 20–21–22 में ग्राम पंचायत परसवाड़ा में करीब 288 आवास स्वीकृत हुए हैं, वहीं लगभग 100 से 150 प्रधानमंत्री आवास ऐसे लोगों को दिए गए, जिनके पास आलीशान घर बने हैं। यह फिर शासकीय कर्मचारी या जिनको शासकीय पेंशन मिल रही है। उनको पीएम आवास की राशि भी पूरी दी जा चुकी है।तो कुछ लोगों ने पहले से निर्माण हुए मकान दिखा दिए व कुछ ने डबल मंजिल बना दी। इसकी शिकायत भी आरटीआई आवेदन करता ने प्रशासन के उच्चाधिकारियों से की है।

Shares