पत्रकारों की सुरक्षा के लिए MHA तैयार करेगा SOP

गृह मंत्रालय पत्रकारों की सुरक्षा के लिए MHA तैयार करेगा SOP

 

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है. पुलिस कस्टडी के बीच अतीक अहमद पर हमला करने वाले तीनों युवक मीडियाकर्मी बनकर भीड़ में शामिल हुए थे.

ऐसे में अब पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय एसओपी तैयार करेगा. पत्रकारों को सुरक्षा देने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है.

सूत्रों का कहना है कि, गृह मंत्रालय (MHA) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने वाला है. मीडिया से बातचीत के दौरान पत्रकार बनकर आए तीन लोगों ने दोनों भाइयों की उस वक्त गोली मार कर हत्या कर दी थी, जब पुलिसकर्मी उन्हें जांच के लिए यहां एक मेडिकल कॉलेज ले जा रहे थे.

पूछताछ में क्या बोले आरोपी

एफआईआर (FIR) के अनुसार, आरोपियों ने कहा कि वह लोग अतीक-अशरफ गैंग का सफाया करना चाहते थे, जिससे प्रदेश में उनका नाम होता. वह लोग पुलिस के घेरे का अनुमान नहीं लगा पाए और पुलिस की तेज कारवाई से पकड़े गए. वह अतीक और अशरण को कई दिनों से मारने की फिराक में थे, लेकिन सही समय या मौका नहीं मिला पा रहा था.

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

प्रयागराज में इस वक्त सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है और दुकानों के शटर डाउन करा दिए गए हैं. पुलिस हर हरकत पर नजर बनाए हुए है. सीएम योगी की तरफ से पुलिस को कड़ी निगरानी के निर्देश मिले हैं. बीते दिन देर रात तक राज्य में बैठकों का दौर जारी रहा था.

Shares