दोगुना हो गया डेंगू का खतरा, दिल्ली -एनसीआर में जानलेवा स्ट्रेन, ऐसे करें बचाव

 दोगुना हो गया डेंगू का खतरा, दिल्ली -एनसीआर में जानलेवा स्ट्रेन, ऐसे करें बचाव

 

बीत कई हफ्तों से लगातार हो रही बारिश ने इस बार डेंगू का खतरा बढ़ा दिया है. समय से पहले की इस बीमारी के मामले दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगे हैं. दिल्ली सरकार ने भी माना है कि इस बार डेंगू के मामले काफी पहले आ गए हैं और तेजी से बढ़ रहे हैं.

दिल्ली में डेंगू का सबसे खतरनाक स्ट्रेन (डी-2) फैला हुआ है. 20 में से 19 मरीज इसी से संक्रमित हैं. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों में 5 फीसदी बेड डेंगू मरीजों के लिए रिजर्व रखने का आदेश दिया है.मरीजों की जांच रिपोर्ट भी जल्द से जल्द मंगवाने के आदेश दिए हैं, ताकि समय पर डेंगू की पहचान हो सके. डेंगू मरीजों के लिए वार्ड भी अलग होंगे. हालांकि अभी इस बीमारी से स्थिति सामान्य है, लेकिन आने वाले दिनों में केस बढ़ने की आशंका है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार कई हफ्तों से लगातार बारिश हो रही है. जगह-जगह जलभराव हो रहा है. इससे डेंगू के मच्छरों को पनपने का मौका मिल रहा है. अगले कुछ दिनों में डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं. चिंता की बात यह है कि ये बीमारी जानलेवा भी बन जाती है. डेंगू के कारण शरीर में प्लेटलेट्स का लेवल तेजी से गिरने लगता है. 20 हजार से कम प्लेटलेट्स होने पर मरीज की जान जोखिम में पड़ जाती है.

इस बार क्यों है दोगुना खतरा

दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. अजय कुमार बताते है कि इस बार दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बाढ़ आई है. ऐसे में जलभराव हो रखा है. इस वजह से डेंगू के मच्छरों को ब्रीडिंग के लिए अनुकूल माहौल मिल रहा है. कई इलाके ऐसे हैं जहां हफ्तों से पानी भरा हुआ है. इन इलाकों में डेंगू का सबसे ज्यादा खतरा है. चूंकि इस बार डी-2 स्ट्रेन भी ज्यादा मिल रहा है, तो इस बीमारी का रिस्क पहले की तुलना में काफी बढ़ गया है.

डॉ. अजय के मुताबिक, डेंगू को एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या मानते हुए इसकी रोकथाम करने होगी. अगर ये बीमारी तेजी से फैलने लगी तो काफी घातक हो सकती है. डेंगू के कारण शॉक सिंड्रोम और हेमरेजिक फीवर हो जाता है. इनसे जान जाने का खतरा रहता है. किसी भी उम्र के मरीज को यह परेशानी हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि डेंगू के लक्षणों की समय पर पहचान की जाए और जल्द से जल्द टेस्ट कराकर मरीज को इलाज मिले. लोगों के लिए भी जरूरी है कि वह इस बीमारी से अपना बचाव करें.

इन बातों का रखें ध्यान

दो दिन से बुखार है तो डेंगू की जांच करा लें

बुखार के साथ अगर उल्टी-दस्त व मांसपेशियों में दर्द है तो तुरंत अस्पताल जाएं.

अपने शरीर को हाइड्रेट रखें

पूरी बाजू के कपड़े पहनें

घर के आसपास सफाई रखें

पानी जमा न होने दें

रात को मच्छरदानी में सोएं

Shares