दुनिया में भारत कोरोना से मौतों के मामले में तीसरे स्थान पर आया, मृत्यु दर 1.12 फीसदी

 

 

भारत में कोरोना वायरस की लहर ने तंडव मचाया हुआ है। इसी लहर की वजह है कि भारत रविवार को उन देशों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गया, जहां कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरा देश है जहां कोविड के कारण 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी ने लगातार दो महीने तक लाखों की संख्या में लोगों को संक्रमित किया है। वहीं हजारों की संख्या में लोगों की जान भी गई है। सरकारी आंकड़ों की मानें तो कोरोना से देश में जान गंवाने वालों की संख्या 3 लाख के पार पहुंच चुकी है, तो वहीं जमीन पर ये आंकड़ा कितना अधिका होगा इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

Worldometers.info के मुताबिक, रविवार रात 8 बजे तक भारत में 3,00,312 लोगों की मौत कोविड-19 से हो चुकी थी। यह आंकड़ा अमेरिका में हुई मौतों का आधा है। क्योंकि अमेरिका में कोरोना वायरस से 6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुका है। जबकि ब्राजील में 4 लाख 48 हजार मौतें हुईं हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अमेरिका, ब्राजील और भारत के अलावा विश्व में केवल 5 ऐसे देश हैं जिमें लाख से अधिक मौंते हुईं हैं। 1- मेक्सिको-2.21 लाख, 2- यूके-1.27 लाख, 3- इटली- 1.25 लाख, 4- रूस- 1.18 लाख, 5- फ्रांस में 1.08 लाख लोगों की मौत हुई है।

भारत में मृत्यु दर कम

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना के मामलों में भारत भले ही दुनिया में दूसरे स्थान पर है, लेकिन मृत्यु दर के मामले में भारत उन देशों के मुकाबले बेहद पीछे है, जहां पर कोरोना वायरस ने अपना विकराल रूप दिखाया। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2 करोड़ 26 लाख है, लेकिन मृत्यु दर महज 1.12 प्रतिशत है।

Shares