जानें कैसे होती है पेट्रोल पंप पर चोरी, मिनटों में लगा देते हैं हजारों का चूना

 

 

हम अक्सर अपने पेट्रोल पंप पर ठगी के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन इस पर विश्वास करना मुश्किल है. आप सोचते होंगे कि ऐसे कोई किसी को ठग सकता है.

इसी के चलते आज हम आपको बताते हैं कि पेट्रोल पंपों पर काम कर रहे कर्मचारी कैसे बड़े शातिर तरीके से आपके साथ ठगी करते हैं, जिसका आपका पता चलना तो दूर की बात है, आपको भनक तक नहीं लगती है.

इन ठगी के मामलों में बहुत बार शख्स जीतने रुपये पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए देता है, उतनी कीमत का पेट्रोल या डीजल नहीं भरा जाता है. इस बात का आपको पता तक नहीं लगता है और कभी पता भी चल जाता है तो उस वक्त तक काफी देर हो चुकी होती है.

दरअसल, इस मामलों में होता यह कि कुछ पेट्रोल पंप कर्मचारी ग्राहक को अपनी बातों में लगा लेते हैं और सारा ध्यान अपनी बातों की और खींच लेते हैं. हो सकता है कि कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ हो, कि आप पेट्रोल पंप दो कर्मियों की मजेदार बात सुनते और उनसे करते-करते पेट्रोल या डीजल डलवाकर चले जाते हैं. इसके अलावा कई बार कर्मी आपको अपनी ही बातों में लगा लेते हैं.

ऐसे में वे लोग पेट्रोल पंप मीटर को जीरो पर करें बिना ही आपकी बाइक या कार में पेट्रोल या डीजल भरना शुरू कर देंगे. जैसे आपने पेट्रोल पंप कर्मी के साथ बात करने में लग गए और आपने उसे कहा कि 500 का पेट्रोल डाल दो. इसके बाद कर्मी ने मीटर क्लीयर नहीं किया यानि कि मीटर को जीरो पर किए बिना ही पेट्रोल या डीजल भरना शुरू कर दिया. जैसे मान लीजिए कि मीटर पर पहले से ही 40 रुपये डले हुए थे. इस स्थिति में आपको मीटर पर 500 रुपये दिखने लगते हैं, लेकिन आपकी बाइक या कार में केवल 460 रुपये का ही पेट्रोल या डीजल भरा गया है.

इस तरह के कई मामले सामने आते हैं और यह पेट्रोल पंप पर ठगी करने का तरीक है, जिसका शिकार दिनभर में कई लोग होते होंगे. इस तरह वो लोग आपको कई बार चूना लगा देते हैं.

Shares