छत्तीसगढ़ : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने की छापेमारी

 

रायपुर : प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के तहत शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में कुछ आईएएस अधिकारियों और एक कांग्रेस नेता के खिलाफ छापेमारी की है. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी रानू साहू, कुछ अन्य नौकरशाहों और छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेता और पीसीसी कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल से जुड़े परिसरों पर छापेमारी की जा रही है.
कोरबा में निगम कमिश्ननर प्रभाकर पांडेय के घर पर सुबह पांच बजे से पांच सदस्यीय टीम छानबीन कर रही है. ईडी की टीम के साथ सीआरपीएफ के जवान भी आए हुए हैं जो घर के अंदर और बाहर तैनात हैं.फिलहाल ईडी के अफसरों ने छापे से संबंधित कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

प्राप्त खबरों के अनुसार आशंका हैं की यह कार्रवाई कोल स्कैम मामले के साथ नान और मार्कफेड में पीडीएस घोटाले के सिलसिले में चल रही है. छत्तीसगढ़ में ईडी की ओर से दर्ज 2000 करोड़ रुपए की कथित आबकारी गड़बड़ी के मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी. जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ ने कहा कि इस मामले में अफसरों पर कोई दंडात्मक या कठोर कार्रवाई ना हो.

छापेमारी के दौरान केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों को रायपुर में आईएएस अधिकारी साहू और अग्रवाल और कोरबा में कोरबा नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे के आवासों के बाहर देखा जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद यह कार्रवाई की जा रही है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में याचिकाकर्ताओं को भी अंतरिम संरक्षण दिया है. ईडी इस केस में अब तक कारोबारी अनवर ढेबर, पूर्व आबकारी विशेष सचिव एपी त्रिपाठी के अलावा कारोबारी त्रिलोक सिंह ढिल्लन, नितेश पुरोहित और अरविंद सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है.
हालांकि, अभी तक ये आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है कि किस मामले में छापेमारी की जा रही है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि यह कथित चावल घोटाले से जुड़ा हो सकता है. एजेंसी राज्य में कथित कोयला खनन और शराब घोटाले की जांच कर रही है,

Shares