ग्रामीण इलाकों के लिए केंद्र सरकार की नई सौगात, इस योजना के तहत 30% डिस्काउंट पर मिलेगा इंडक्शन चूल्हा

ग्रामीण इलाकों के लिए केंद्र सरकार की नई सौगात, इस योजना के तहत 30% डिस्काउंट पर मिलेगा इंडक्शन चूल्हा

 

देश में घरों को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए उज्जवला योजना जैसी कई बड़ी स्कीम चलाई गई हैं. अब इसी क्रम में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ईईएसएल (EESL) खाना बनाने के ईको फ्रेंडली तरीके को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही एक राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरूआत करेगी.

इस कार्यक्रम के तहत सरकार बाजार से सस्ती दरों पर इंडक्शन चूल्हा और इंडक्शन प्रेशर कुकर की बिक्री करेगी.

जानकारी के मुताबिक, देश में कई ऐसे इलाके हैं जहां बिजली तो पहुंच गई है लेकिन अभी भी एलपीजी पहुंचाने में कठिनाई हो रही है. यह कार्यक्रम उन्हीं इलाकों को ध्यान में रख कर शुरू किया जा रहा है. सरकार इन इलाकों में सस्ती दरों पर इंडक्शन चूल्हा और इंडक्शन प्रेशर कुकर उपलब्ध कराएगी. जानकारी के अनुसार, इस स्कीम के तहत मिलने वाला इंडक्शन चूल्हा बाजार की दर से 20% से 30% सस्ता हो सकता है.

इस बारे में ईईएसएल राज्यों से बातचीत कर रही है. ईईएसएल देश में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए एलईडी बल्ब वितरित करने, इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने और घरों में स्मार्ट मीटर लगाने जैसे कई कार्यक्रम कर चुकी है. ऐसे में इस कार्यक्रम के लिए भी केंद्र सरकार ने ईईएसएल को निर्देशित किया है. खबरों की मानें तो विभिन्न ऊर्जा दक्षता योजनाओं के तहत देश में सालाना 52 खरब यूनिट बिजली की खपत में कमी लाने में सफलता मिली है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऊर्जा दक्षता योजनाओं की मदद से देश में सालाना 11,200 मेगावॉट बिजली की मांग को कम करने और 4.55 टन कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emission) में भी कमी लाने में मदद मिली है.

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL), एक सुपर एनर्जी सर्विस कंपनी है, जो उपभोक्ताओं, उद्योगों और सरकारों के लिए ऊर्जा दक्ष प्रौद्योगिकियों के माध्यम से उनकी ऊर्जा जरूरतों का प्रभावपूर्ण प्रबंधन करती है. ईईएसएल लाइटिंग, बिल्डिंग, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्मार्ट मीटर और कृषि आदि क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी ऊर्जा दक्ष पोर्टफोलियो को एक ऐसे स्तर पर लागू कर रही है, जो कोई भी संगठन हासिल नहीं कर पाया है.

वर्ष 2009 में स्थापित ईईएसएल, विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित, चार प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड, आरईसी लिमिटेड और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है. ईईएसएल बिना किसी सब्सिडी या पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) के समाधान आधारित नवोन्मेष पर फोकस करता है.

Shares