गैलेंट ग्रुप के ठिकानों पर IT रेड में क्या मिला?

 

यकर विभाग ने गैलेंट ग्रुप से संबंधित ठिकानों पर छापेमारी की थी. कर चोरी की शिकायत पर आयकर विभाग ने गैलेंट ग्रुप के दफ्तर, अधिकारियो के साथ ही एंट्री ऑपरेटर्स के ठिकानों पर छापेमारी की.

24 घंटे से भी अधिक समय तक चली छापेमारी की इस कार्रवाई में करोड़ों रुपये की नकदी और आभूषण बरामद हुए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि गैलेंट समूह की कंपनियों और इनसे संबंधित ठिकानों की तलाशी के दौरान करीब 16 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण बरामद किए गए हैं. इस छापेमारी में गैलेंट समूह की कंपनियों की ओर से की जा रही बड़ी कर चोरी पकड़े जाने की बात भी कही जा रही है. हालांकि, इसे लेकर आयकर विभाग की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

बताया जाता है कि आयकर विभाग के दो सौ से अधिक अधिकारियों की टीम ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, दिल्ली और बिहार में करीब 60 जगह छापेमारी की. आयकर विभाग के अधिकारियों की भारी-भरकम टीम ने कुल 60 जगह छापेमारी की और ये सभी गैलेंट ग्रुप से संबंधित हैं. इस दौरान बड़ी मात्रा में नकदी और आभूषण के साथ ही संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि आयकर विभाग की टीम ने गैलेंट समूह की कंपनियों के प्रमोटर्स और अधिकारियों के साथ ही एंट्री ऑपरेटर्स से संबंधित ठिकानों पर भी छापेमारी की. समूह की कंपनियों से जुड़े अन्य ठिकानों की भी आयकर विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को तलाशी ली. इस दौरान कंपनियों में बड़े स्तर पर कर चोरी पकड़े जाने की बात कही जा रही है.

आयकर विभाग ने 60 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान करीब 16 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण बरामद किया है. बताया जाता है कि आयकर विभाग ने छापेमारी के दौरान नकदी के साथ ही करोड़ों रुपये के आभूषण और सैकड़ों संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए हैं. गौरतलब है कि आयकर विभाग के दो सौ से अधिक अधिकारियों की टीम ने कर चोरी की शिकायत पर देशभर में गैलेंट समूह की कंपनियों से संबंधित ठिकानों पर बुधवार को छापेमारी की थी.

किस कारोबार से जुड़ा है गैलेंट ग्रुप

गौरतलब है कि गैलेंट ग्रुप का कारोबार यूपी के गोरखपुर से लेकर गुजरात के कच्छ तक फैला है. ग्रुप की कंपनियां स्टील उत्पादन के साथ ही रियल एस्टेट में भी एक्टिव हैं. गैलेंट ग्रुप की फ्लोर मिल्स भी हैं. गैलेंट ग्रुप ने गोरखपुर से अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी. गैलेंट ग्रुप की टीएमटी स्टील कंपनी करीब एक मिलियन टन सालाना की उत्पादन क्षमता के साथ देश की सबसे बड़ी एकीकृत स्टील उत्पादन कंपनियों में शामिल है.

Shares