गेंहू का शीघ्र परिवहन एवं भण्डारण के कलेक्टर ने दिए निर्देश

 

 

गेंहू का शीघ्र परिवहन एवं भण्डारण के कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीहोर 16 मई,2021,
मौसम वैज्ञानिकों द्वारा आगामी दिनों में भारी वर्षा की चेतावनी दी को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर  अजय गुप्ता ने गेहूं के शीघ्र परिवहन और भंडारण के निर्देश दिए हैं। वर्तमान में रबी उपार्जन का कार्य पूर्ण होने वाला है। अभी 34816 मेट्रिक टन गेंहू का परिवहन किया जाना बाकी है।

श्री गुप्ता ने जिले के सभी सेक्टर परिवहनकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि तुरंत गाड़ियों की संख्या बढ़ाकर जिले में ऐसे उपार्जन केन्द्र जहां खुले में खरीदी की जा रही है, वहां गेंहू परिवहन कर सुरक्षित गोदामों में पहुंचाने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि यदि बारदानें उपलब्ध नहीं हो तो उपार्जन नहीं करें। खुले में उपार्जित उपज न रखी जाए। इस अवधि में उपार्जन के लिए नए सिरे से एसएमएस न भेजे जाएं जिससे किसान अधिक संख्या में उपार्जन के लिए ना आए। उपार्जित उपज का यथासंभव शीघ्र परिवहन कराने के उपार्जन एजेंसियों को निर्देश दिए है। यदि कहीं कोई ऐसी समस्या हो जिसका निराकरण मुख्यालय स्तर से होना हो तो उसकी सूचना अभी तत्काल देने के लिए कहा है ताकि मुख्यालय स्तर से उसका निराकरण कराया जा सके। जो भी उपज उपार्जित करने के उपरांत बिना स्टैकिंग के रखा गया है यदि उसका परिवहन तत्काल होने की संभावना न हो तो उसकी तत्काल स्टैकिंग करा दी जाए और उसे अच्छे से तिरपाल आदि से ढंक कर सुरक्षित रखा जाए। यदि कोई उपज निचले स्थानों पर भंडारित करके रखा गया है, तो ऐसे स्थानों पर पानी भर सकता है, उस उपज को ऊंचे स्थानों पर रखा जाए और पानी के बहने की समुचित व्यवस्था कर ली जाए।

Shares