केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को दे रही है कई बडे तोहफे

 

कर्मचारियों-पेंशनर्स की बल्ले बल्ले! इस दिन होगा एरियर का भुगतान, सीधे खाते में आएगा एकट्ठा पैसा

नई दिल्ली। देश की केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के कई बड़ तोहफे दे रही है। वहीं एक ओर जहां कुछ की दिनों में सरकार सरकारी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि करने वाली है।

तो वहीं दूसरी ओर लाखों पेंशनर्स के लिए भी बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। दरअसल 25लाख कर्मचारी पेंशनर्स को पेंशन के बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। 15 मार्च तक बकाया भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के साथ ही केंद्र सरकार की गतिविधि में भी तेजी आई है। पेंशन राशि के बकाया भुगतान के लिए अब और इंतजार नहीं करना होगा। केंद्र सरकार द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। केंद्र सरकार एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर तारीख की भी घोषणा की है। वन रैंक वन पेंशन योजना पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों को बकाया पेंशन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा तारीख भी तय कर ली गई है। जल्दी उनके खाते में पेंशन की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे पहले सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने भुगतान में हो रही देरी के लिए केंद्र सरकार को फटकार लगाई है। जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने रक्षा लेखा महानियंत्रक को एक ही किस्त में वन रैंक वन पेंशन योजना की बकाया राशि जारी करने के निर्देश दिए हैं। बता दे कि बकाया पेंशन राशि का भुगतान करने में सरकार को 8500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। इसे एक जुलाई 2019 से लागू किया गया है। वहीं इसका लाभ परिवार पेंशन धारकों के साथ युद्ध में शहीद हुए जवानों की विधवाओं और दिव्यांग पेंशन धारकों को भी उपलब्ध कराया जाना है।

Shares