किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी, पीएम मोदी ने करोड़ों किसानों को दिया दिवाली गिफ्ट.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जारी कर दी गई है. इस योजना के तहत इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2 हजार रुपये डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर किए गए. आपके खाते में 12वीं किस्त पहुंची या नहीं इसके लिए अपना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट जरूर चेक करें. वहीं, अगर लाभार्थी सूची में नाम होने के बाद भी खाते में पीएम किसान योजना के 2 हजार रुपये नहीं पहुंचे हैं तो आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (सोमवार), 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की राशि की 12वीं किस्त भी जारी की गई. केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करके करोड़ों किसानों को दिवाली का तोहफा दिया है.

*ऐसे किसान भी 12वीं किस्त से हुए वंचित*
अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य हैं लेकिन अभी तक आपने ई-केवाईसी की प्रकिया को पूरी नहीं की है तो भी 12वीं किस्त आपके खाते में नही पहुंची होगी. बता दें कि पीएम किसान योजना की वेबसाइट से ई-केवाईसी को कराने लेकर समय सीमा के अपडेट को हटा लिया गया है. हालांकि, अब भी ई-केवाईसी की प्रकिया वेबसाइट पर जाकर पूरा कर सकते हैं.

*क्यों कट गए लाभार्थी सूची से लोगों के नाम*
पीएम किसान योजना के लाभार्थी सूची से तकरीबन 2 करोड़ से ज्यादा लोगों का नाम कट गया है. दरअसल 12वीं किस्त जारी होने से पहले किसानों के भूलेखों का सत्यापन हो रहा था. इस प्रकिया के चलते कई लोग इस योजना के लिए अयोग्य पाए गये

*जानें क्यों अटके होंगे 12वीं किस्त के पैसे*
अगर आपके खाते में 12वीं किस्त नहीं पहुंची है तो इसके कई वजह हो सकते हैं. बैंक अकाउंट और आधार नंबर गलत दर्ज करने पर आपकी 2 हजार रुपये की राशि अटक सकती है. पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर विजिट कर एप्लीकेशन फॉर्म में भरे हुए डेटा को अवश्य चेक कर लें.

*लाभार्थियों की संख्या में आई कमी*
इस बार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आई है. 11वीं किस्त 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में भेजी गई थी. वहीं 12वीं किस्त उससे कम 8 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है.

*12वीं किस्त को लेकर नहीं आया मैसेज तो करें ये काम*
अगर आपको अब तक 12वीं किस्त आने का मैसेज नहीं आया तो सबसे पहले अपना बैंक स्टेटमेंट चेक करें. वहां भी कोई अपडेट नहीं है तो अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर पासबुक में एंट्री करवाएं. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं.

*खाद की दुकानों को किसान समृद्धि केंद्र के तौर पर विकसित करने का ऐलान*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 लाख से अधिक खाद की दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के तौर पर विकसित करने की घोषणा की. पीएम मोदी के मुताबिक इन केंद्रों पर किसानों को जरूरत की हर जानकारी और मदद मुहैया कराई जाएगी.

*अब तक 11.3 करोड़ से ज्यादा किसान लाभान्वित*
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 11.3 करोड़ से ज्यादा किसान लाभान्वित हो चुके है. इस योजना के तहत अब तक 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक धनराशि आवंटित हो चुकी है.

*12वीं किस्त खाते में नहीं पहुंचने पर यहां करें संपर्क*
अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि जारी होने के बाद भी आपके खाते में 2 हजार रुपये की किस्त नहीं पहुंचती है तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी आप अपनी परेशानी साझा कर सकते हैं.

*बेनेफिशियरी लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम*
– पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
– अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें.
– फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें.
– अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें.
– डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
– अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा

Shares