कई विभागों में सरकारी भर्ती, देखें नौकरी की डिटेल्स

 

 

देशभर में कई सरकारी विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. विभिन्न राज्यों में 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक के उम्मीदवार नौकरी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि सरकारी नौकरी (Govegnment Job) की तैयारी कर रहे छात्र जानकारी न होने के चलते आवेदन ही नहीं करते और अच्छे मौके हाथ से निकल जाते हैं. यहां हम आपको देशभर में निकली वैकेंसियों की जानकारी दे रहे हैं. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार सरकारी नौकरी से जुड़ी जानकारी के लिए पेज को रिफ्रेश करते रहें.

विधानसभा सचिवालय में निकली भर्ती

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय में एडिटर, स्‍क्रूटनी ऑफिसर, सिक्‍योरिटी असिस्‍टेंट समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. कुल 87 रिक्‍त पद इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से भरे जाने हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन स्‍वीकार किए जाएंगे. ऑनलाइन एप्लिकेशन 08 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं तथा आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने की लास्‍ट डेट 07 जनवरी 2021 है.

Railway Apprenticeship:जरूरी योग्यता

अप्‍लाई करने के लिए उम्‍मीदवारों को किसी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है. आवेदन के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित है. जिसकी गणना 09 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी. आवेदन करने के लिए एप्लिकेशन फीस भी जमा करनी होगी. Gen/OBC कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 100/- रुपए है जबकि आरक्षित कैटेगरी और महिला उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक  करें.

 

Railway Apprenticeship: रेलवे के इन डिविजन में होगी अप्रेंटिसशिप

हुबली- 287
कैरिएज रिपेयर वर्कशॉप, हुबली- 217
बैंगलोर डिवीजन- 280
मैसूर डिवीजन- 177
सेंट्रल वर्कशॉप, मैसूर- 43
कुल- 1004

रेलवे में निकली वैकेंसी, नौकरी के लिए 10वीं पास भी करें आवेदन

Railway Apprenticeship Notification 2020: साउथ वेस्‍टर्न रेलवे में अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इस भर्ती के तहत 1004 पदों को भरा जाएगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन में चयन और भर्ती की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार 09 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

नौकरी के लिए करें

 ये है जरूरी जानकारी

आवेदन करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 200/- रुपए का आवेदन शुल्‍क जमा करना होगा जबकि आरक्षित उम्‍मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 150/- रुपए है. PwD उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क है. उम्‍मीदवारों का चयन एक 85 नंबर की लिखित परीक्षा और 15 नंबर के इंटरव्‍यू के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

 ये हैं जरूरी डेट्स

नॉन टेक्निकल, ग्रुप D कैटेगरी के मल्टी टास्किंग पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है. कुल 2,500 पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए चयनित उम्‍मीदवारों को 1,400/-रुपए के ग्रेड-पे नौकरी पर रखा जाएगा. उम्‍मीदवारों को त्रिपुरा स्‍टेट पे-मैट्रिक्‍स 2018 के आधार पर सैलरी मिलेगी. ऑनलाइन एप्लिकेशन 28 दिसंबर से शुरू होंगे तथा ऑनलाइन एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 11 फरवरी 2021है.

2,500 MTS पदों पर निकली भर्ती

ज्‍वाइंट रिक्रूटमेंट बोर्ड त्रिपुरा ने आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर मल्‍टी टास्किंग (MTS) के रिक्‍त 2,500 पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. इस संबंध में पूरी जानकारी डॉयरेक्‍ट्रेट ऑफ एम्‍प्‍लॉयमेंट सर्विसेज़ एंड मैनपॉवर प्लैनिंग (DESMP), त्रिपुरा की आधिकारिक वेबसाइट employment.tripura.gov.in पर जारी की गई है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार निर्धारित योग्‍यताओं, आवेदन शुल्‍क तथा चयन आदि से जुड़ी अन्‍य जानकारी के लिए नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

इतना मिलेगा वेतन

उम्मीदवारों को 1,000/- रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. यूपी के निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 700/- रुपये है. शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 10/- रुपये है. अंत में, चयनित उम्मीदवारों को 7th CPC के अनुसार, न्यूनतम वेतन 44,900 रुपये के साथ डीए और अन्य भत्तों के साथ नियमानुसार काम पर रखा जाएगा.

ये है चयन की प्रक्रिया

उम्‍मीदवारों को एक तीन घंटे की परीक्षा पास करनी होगी जिसमें 200 अंकों के लिए 150 प्रश्न होंगे. एग्‍जाम में एक-चौथाई नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहेगी. क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 30 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे. परीक्षा के बाद एक कैटेगरी वाइस मेरिट लिस्‍ट जारी की जाएगी, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग से भी गुजरना होगा.

यूपी में निकली इंजीनियरों के लिए नौकरी

उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने ट्रेनी जूनियर इंजीनियर (JE) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 212 रिक्‍त पद भरे जाने हैं. चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा को पास करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और upenergy.in पर ऑनलाइन एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 28 दिसंबर है. उम्मीदवार एप्लिकेशन फीस 30 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं. परीक्षा फरवरी 2021 में आयोजित की जाएगी.

 कौन कर सकता है अप्लाई

आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को  किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीई/ बीटेक ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. अन्‍य निर्धारित योग्‍यताएं आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई हैं जिसे डाउनलोड करने का लिंक नीचे मौजूद है. भर्ती के लिए प्रीलिम्‍स परीक्षा 20 जनवरी से 20 फरवरी 2021 तक आयोजित की जा सकती है. चयनित उम्‍मीदवारों को 7th CPC के अनुसार वेतनमान पर नौकरी पर रखा जाएगा.

भारतीय तटरक्षक बल में निकली नौकरी

भारतीय तटरक्षक बल ने जनरल ड्यूटी शाखा के लिए पुरुष उम्मीदवारों को सहायक कमांडेंट (ग्रुप ‘ए’ राजपत्रित अधिकारी) के रूप में आमंत्रित करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. ऑनलाइन आवेदन केवल SC, ST और OBC कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए हैं.  जारी अधिसूचना के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 दिसंबर से आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर शुरू होगी. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्‍ट डेट 27 दिसंबर 2020 है.

Shares