एमपी का नया मतलब है मास्क पहनो, लॉकडाउन है उपाय लेकिन…:मुख्यमंत्री

 

 

भोपालः मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर लगातार गंभीर रूप अख्तियार कर रही है, लेकिन यदि आम लोग सावधानियां रखें तो हम इसको हराने में सफल होंगे.

शिवराज ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए अकेले प्रशासन कुछ नहीं कर सकता, इसमें सबका सहयोग अनिवार्य है. सीएम ने इस दौरान एमपी की नई व्याख्या भी की. उन्होंने कहा कि मौजूदा माहौल में एमपी का मतलब है मास्क पहनो. सीएम ने कहा कि संक्रमण रोकने का एक उपाय यह है कि टोटल लॉकडाउन लगा कर सबको घरों में बंद कर दिया जाए.

दूसरा उपाय है कि सीमित लॉकडाउन लगाया जाए जिससे लोगों को रोजी-रोटी की समस्या नहीं हो. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन अंतिम उपाय है, लेकिन संक्र मण रोकने के लिए परिस्थितियों के अनुसार इस पर भी फैसला लिया जाएगा. जिन जिलों में केस ज्यादा हैं, उनकी बुधवार शाम समीक्षा की जाएगी.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद जरूरी हुआ तो इन जिलों में लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं कोरोना वॉलेंटियर अभियान प्रारंभ किया गया और आम नागरिकों को स्वयंसेवी के रूप में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई से जोड़ा गया. अब तक 35 हजार से अधिक स्वयंसेवक अलग-अलग श्रेणयिों में कोरोना वॉलेंटियर बने हैं.

उन्होंने बताया कि प्रदेश के जिन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना का प्रभाव बढ़ रहा है, वहां किल कोरोना-2 अभियान प्रारंभ किया जाएगा. इसके अंतर्गत घर-घर जाकर सर्वे करते हुए संभावित मरीजों को चिह्नित किया जाएगा. एक हॉस्पिटल एडमिशन प्रोटोकॉल तैयार कर लागू किया जाएगा. इसका लाभ यह होगा कि हर पात्र मरीज को अस्पताल में दाखिल होने की सुविधा मिलेगी. जिन्हें भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है, वे घर पर ही आइसोलेट रहकर उपचार करा सकेंगे.

Shares